Source: 
ETV Bharat
https://www.etvbharat.com/hi/!bharat/adr-report-on-property-of-lok-sabha-candidate-mala-rajya-lakshmi-and-criminal-cases-of-independent-bobby-panwar-utn24041701184
Author: 
ETV Bharat Uttarakhand Team
Date: 
17.04.2024
City: 
Dehradun

ADR Report on Candidates for Lok Sabha Elections 2024 पिछले 25 साल से भारत में एडीआर यानी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स नाम की संस्था चुनाव और राजनीतिक सुधार के लिए प्रत्याशियों का लेखा-जोखा पेश करती आ रही है. इस बार लोकसभा चुनाव में उतरे 1600 से ज्यादा उन प्रत्याशियों का एडीआर ने पूरा चिट्ठा पेश किया है जो पहले चरण में 19 अप्रैल को चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें उत्तराखंड के 55 प्रत्याशी भी शामिल हैं. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार टिहरी की रानी संपत्ति के मामले में टॉप 5 में हैं तो निर्दलीय बॉबी पंवार आपराधिक मामलों को लेकर टॉप 20 में हैं.

लोकसभा चुनाव में मात्र दो दिन का ही वक्त बचा है. 17 अप्रैल यानी आज शाम 5 बजे से राजनीतिक पार्टियों का चुनावी शोरगुल बंद हो जायेगा. इसके बाद राजनीतिक पार्टियां घर घर जाकर प्रचार प्रसार करेंगी. पहले चरण में देशभर की 102 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है. इन सभी सीटों पर कुल 1,625 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

उत्तराखंड राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर 55 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. प्रत्याशियों की ओर से नामांकन के दौरान दाखिल किए गए शपथ पत्र की एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने एनालिसिस रिपोर्ट जारी की है. आखिर क्या है उत्तराखंड के प्रत्याशियों की देश में स्थित? देखिए इस खास रिपोर्ट में.

ADR Report

एडीआर ने पहले चरण के प्रत्याशियों की रिपोर्ट जारी की है

प्रत्याशियों को लेकर एडीआर की रिपोर्ट: हर चुनाव में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स प्रत्याशियों की ओर से भरे गए शपथ पत्र का एनालिसिस करके रिपोर्ट जारी करता है. एडीआर की ओर से जारी की जाने वाली रिपोर्ट में मुख्य रूप से करोड़पति प्रत्याशियों के साथ ही प्रत्याशियों के आपराधिक मामलों से संबंधित तमाम जानकारियां दी जाती हैं. इसी क्रम में एडीआर ने पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव में खड़े 1,625 प्रत्याशियों में से 1,618 प्रत्याशियों की रिपोर्ट जारी की है. जारी रिपोर्ट के अनुसार 1,618 प्रत्याशियों में से 252 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले, 161 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 450 प्रत्याशी करोड़पति हैं.

सर्वाधिक संपत्ति मामले में देश में चौथे नंबर पर हैं माला राज्य लक्ष्मी: एडीआर द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में पहले चरण के चुनाव में खड़े 1,625 प्रत्याशियों में उत्तराखंड की टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज लक्ष्मी शाह संपत्ति के मामले में चौथे पायदान पर हैं. इसके साथ ही लक्ष्मी शाह का परिवार सालाना सर्वाधिक इनकम के मामले में भी चौथे पायदान पर है.

ADR Report
जानिए किस प्रत्याशी की है कितनी संपत्ति

बसपा प्रत्याशी आपराधिक मामलों में तीसरे स्थान पर: गढ़वाल लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के प्रत्याशी धीर सिंह आपराधिक मामलों में उत्तराखंड राज्य के सभी प्रत्याशियों में तीसरे पायदान पर हैं. साथ ही देश में अपराधिक मामले वाले प्रत्याशियों में 37वें पायदान पर हैं. धीर सिंह पर कुल पांच मामले दर्ज हैं. इनमें, 4 संगीन धाराएं और एक अन्य धारा शामिल है. मुख्य रूप से धीर सिंह पर धोखाधड़ी (420) से जुड़े मामले दर्ज हैं. हालांकि, ये सभी मामले अभी पेंडिंग हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method