Source: 
Rajya Sameeksha
https://www.rajyasameeksha.com/uttarakhand/29554-23-out-of-55-candidates-are-millionaires-in-uttarakhand-lok-sabha-elections-2024
Author: 
राज्य समीक्षा डेस्क
Date: 
09.04.2024
City: 
Haridwar

Lok Sabha Elections 2024: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने उत्तराखंड के सबसे अमीर और सबसे गरीब प्रत्याशियों की सूची जारी की है। उत्तराखंड के सबसे अमीर प्रत्याशी के पास 206 करोड़ तो सबसे गरीब प्रत्याशी के पास कुल 4,764 रुपये की संपत्ति है

एडीआर की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तराखंड के लोकसभा चुनाव लड़ रहे 55 प्रत्याशियों में से 23 करोड़पति हैं। इनमें से माला राज्य लक्ष्मी शाह, जो देश के शीर्ष 10 अधिकतम संपत्ति वाले प्रत्याशियों में चौथे स्थान पर हैं और वहीं गढ़वाल सीट से चुनाव लड़ रहीं रेशमा पंवार राज्य की सबसे गरीब उम्मीदवार हैं।

23 Out Of 55 Candidates Are Millionaires in Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024/strong>

Association for Democratic Reforms (ADR) की नवीनतम रिपोर्ट में एक बड़ा खुलासा किया गया है। इस रिपोर्ट में एडीआर ने पहले चरण के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। इस विश्लेषण के अनुसार 1618 उम्मीदवारों में से 252 पर आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य के 55 उम्मीदवारों में से 7 पर अपराधिक और 6 पर गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा की है।
देश के शीर्ष धनी प्रत्याशियों की सूची में टिहरी गढ़वाल प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह देश में चौथे स्थान पर हैं। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ 716 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे ऊपरी पायदान पर हैं। माला राज्य लक्ष्मी शाह ने नामांकन में कुल संपत्ति 206 करोड़ रुपये बताई है। जिसमें 55 करोड़ 30 लाख 39 हजार 424 की चल संपत्ति और 151 करोड़ 57 लाख की अचल संपत्ति शामिल है। इन्होने वर्ष 2022-23 के लिए पति और अपनी कुल आय को सात करोड़ रुपये बताया है, जिसमें उनकी व्यक्तिगत आय 23 लाख रुपये प्रतिवर्ष है।

उत्तराखंड के टॉप 10 करोड़पति लोकसभा प्रत्याशी

Top 10 richest Lok sabha candidates of Uttarakhand

सबसे गरीब प्रत्याशी रेशमा पंवार

गढ़वाल लोकसभा सीट पर सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) की प्रत्याशी रेशमा पंवार राज्य की सबसे गरीब प्रत्याशी हैं। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है और उनकी कुल आय 4,764 रुपये है। रेशमा पंवार एक गरीब किसान परिवार से आती हैं और उनका नेतृत्व गरीबों और वंचितों के हित में कई सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए जाना जाता है। वे अपने नामांकन में यह संदेश देने का प्रयास कर रही हैं कि गरीबी के बावजूद भी देश की राजनीति में भाग लेने की क्षमता होनी चाहिए।

उत्तराखंड में आपराधिक मामले वाले प्रत्याशी

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव में खड़े प्रत्याशियों में से बॉबी पंवार पर 08 तो उमेश कुमार पर 04 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसी तरह आशुतोष नेगी पर 7, धीर सिंह 5, जमील अहमद पर 3, नवनीत सिंह गुसाईं पर एक और अखलेश कुमार एक आपराधिक मामला दर्ज है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method