Source: 
NDTV
https://ndtv.in/india/kamal-nath-son-nakul-nath-is-the-richest-candidate-in-the-first-phase-of-lok-sabha-elections-5410650
Author: 
हिमांशु शेखर मिश्र
Date: 
10.04.2024
City: 

नकुल नाथ के बाद अन्नाद्रमुक के अशोक कुमार सबसे अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जो कि तमिलनाडु के इरोड से चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्होंने 662 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. शिवगंगा से बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन यादव टी के पास 304 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

कांग्रेस सांसद नकुल नाथ (Nakul Nath) 717 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पहले चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. कुछ महीने पहले कांग्रेस नेतृत्व असमंजस में था और अटकलें थीं कि कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ दोनों BJP में शामिल हो सकते हैं. दरअसल सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया था कि 2023 के विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कमल नाथ पार्टी से "नाखुश" थे.

Latest and Breaking News on NDTV

सूत्रों ने कहा कि कमल नाथ को लगा कि 50 साल पहले कांग्रेस में शामिल होने के बाद से उनमें बदलाव आया है और उन्होंने पार्टी को यह बता दिया था. हालांकि कांग्रेस ने बाद में उन खबरों का खंडन किया था कि कमलनाथ पार्टी छोड़ देंगे, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1979 में उनके लिए प्रचार करते समय उन्हें अपना "तीसरा बेटा" कहा था. नकुलनाथ के बाद अन्नाद्रमुक के अशोक कुमार सबसे अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जो कि तमिलनाडु के इरोड से चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्होंने 662 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. शिवगंगा से बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन यादव टी के पास 304 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

इस बार के लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे, चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा. जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी. चुनाव के लिए दो सप्ताह से भी कम समय बचा है, ऐसे में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार जो अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं, उन्होंने अपनी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा किया है जिसमें संपत्ति, आपराधिक पृष्ठभूमि या मामले, वित्तीय स्थिति और अन्य जानकारी शामिल हैं. 19 अप्रैल के चुनाव में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति ₹ 4.51 करोड़ है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method