Skip to main content
Date
City
Ahemdabad
गुजरात के मुख्यमंत्री पद से आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे और मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के नए अध्ययन में एक हैरान करने वाला रिपोर्ट सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में गुजरात के नए मुख्यमंत्री बने विजय रुपानी के मंत्रिमंडल में शामिल करीब 40 प्रतिशत मंत्रियों पर किसी न किसी प्रकार का आपराधिक मामला दर्ज है।
 
एडीआर द्वारा रुपानी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों का अध्ययन करने पर पाया गया कि मुख्यमंत्री सहित 25 मंत्रियों में से 10 मंत्रियों पर आपराधिक मुकदमा दर्ज है। इसमें से पांच मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है। जिसमें हत्या, हत्या का प्रयास, लूट और डकैती जैसे मामले भी शामिल हैं। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रिमंडल में शामिल कुल मंत्रियों में से 84 प्रतिशत मंत्री करोड़पति हैं और जिसमें इनकी औसत संपत्ति करीब 7.81 करोड़ रुपये हैं।
 
अध्ययन में कहा गया है कि सबसे अधिक घोषित कुल आय वाले मंत्री भावनगर ग्रामीण से विधायक पुरुषोत्तम भाई सोलंकी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 37.61 करोड़ रुपये की है। रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रिमंडल में शामिल कुल मंत्रियों में 60 फीसदी यानी 15 मंत्री ग्रेजुएट या उससे अधिक शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, जबकि 40 फीसदी मंत्री 12वीं या उससे कम पढ़े हुए हैं।