Source: 
Prabhat Khabar
https://www.prabhatkhabar.com/state/bihar/patna/criminal-cases-against-10-out-of-55-candidates
Author: 
Prabhat Khabar Print
Date: 
04.05.2024
City: 
Patna

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कुल 55 उम्मीदवारों में 10 के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज है. इनमें छह पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 23 उम्मीदवार करोड़पति हैं और दो करोड़ 88 लाख रुपये उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति है.

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कुल 55 उम्मीदवारों में 10 के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज है. इनमें छह पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 23 उम्मीदवार करोड़पति हैं और दो करोड़ 88 लाख रुपये उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति है. नामांकन के दौरान उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में स्वयं इसकी जानकारी दी है. एडीआर ने इसकी रिपोर्ट शनिवार को जारी की है. चौथे चरण में बेगूसराय(10), दरभंगा(8), मुगेर(12),समस्तीपुर (12)और उजियारपुर(13) में कुल 55 उम्मीदवार हैं.

रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण में भाजपा के दो उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं,जबकि राजद के तीन में दो उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं, गंभीर मामला किसी पर नहीं है. 42 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति है. इनमें भाजपा और राजद के तीन-तीन उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक है. वहीं, लोजपा रामविलास, कांग्रेस और जदयू के एक उम्मीदवार करोड़पति की श्रेणी में आते हैं.

चौथे चरण में सबसे धनवान उम्मीदवार जदयू के एक उम्मीदवार हैं. इनकी चल -अचल संपत्ति 13 करोड 78 लाख रुपये से अधिक है. इस चरण में औसतन एक उम्मीदवार दो करोड़ 88 लाख रुपये की संपत्ति है.भाजपा के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 12 करोड़ रुपये से अधिक है. वहीं, राजद के उम्मीदवारों की औसत चल और अचल संपत्ति 10 करोड़ रुपये की है. लोजपा रामविलास के उम्मीदवारों की औसतन चार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.वहीं सीपीआइ के उम्मीदवार की चल-अचल संपत्ति 45 लाख रुपये की है.

इस चरण में केंद्रीय मंत्री और उजियारपुर से भाजपा उम्मीदवार नित्यानंद राय सबसे धनवान उम्मीदवार हैं. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार इनके पास चल और अचल कुल 17 करोड़ 95 लाख रुपये की संपत्ति हैं.दूसरे नंबर पर दरभंगा से राजद उम्मीदवार ललित कुमार यादव हैं. ललित यादव के पास 17 करोड़ 92 लाख रुपये की चल और अचल संपत्ति है.बेगूसराय से भाजपा के उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह तीसरे धनवान उम्मीदवार है, जिनकी चल और अचल संपत्ति 14 करोड़ 33 लाख रुपये की है. समस्तीपुर सुरक्षित सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रविभूषण कुमार सबसे कम पैसे वाले उम्मीदवार हैं. इनके पास महज 31 हजार रुपये की संपत्ति है.उजियारपुर से राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी के संतोष राय की संपत्ति साठ हजार रुपये और बेगूसराय लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार मो शाहनवाज हुसैन के पास महज 63 हजार रुपये की चल और अचल सपत्ति है.

दरभंगा के किशोर कुमार दास सबसे बड़ कर्जदार उम्मीदवार

चौथे चरण में 28 उम्मीदवारोंंने अपने ऊपर कर्ज बताया है. इनमें दरभंगा लोकसभा सीट से अखिल भारतीय परिवार पार्टी के उम्मीदवार किशोर कुमार दास ने कुल चल और अचल छह करोड़ से अधिक की संपत्ति दर्शायी है, जबकि उनके उपर सबसे अधिक चार करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज भी है. श्री दास इस चरण में सबसे बड़े कर्जदार उम्मीदवार हैं. दूसरे नंबर पर दरभंगा से ही राजद के उम्मीदवार ललित यादव हैं. इनके पास 17 करोड़ 92 लाख रुपये की संपत्ति है और तीन करोड़ 79 लाख रुपये का कर्ज है. इस चरण में समस्तीपुर सुरक्षित सीट से लोजपा रामविलास की उम्मीदवार शांभवी चौधरी तीसरी बड़ी कर्जदार उम्मीदवार हैं. इनकेपास चार करोड़ 54 लाख रुपये की संपत्ति है और एक करोड़ 72 लाख रुपये की देनदारी है.

ललन सिंह सबसे बड़े आयकर दाता,शांभवी दूसरे नंबर पर

चौथे चरण में मुंगेर से जदयू के ललन सिंह इस चरण के सबसे बड़े आयकर दाता उम्मीदवार हैं. 2022-23 में श्री सिंह ने एक करोड़ 41 लाख रुपये की आयकर रिटर्न दाखिल की है. उन्होंने इस अवधि में स्वयं की आय एक करोड़ 38 लाख रुपये होने की जानकारी दी है. दूसरी बड़ी आयकर दाता उम्मीदवार समस्तीपुर सुरक्षित की शांभवी चौधरी हैं. इन्होंने 2022-23 में 76 लाख रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया है और स्वयं की आय 29 लाख रुपये दिखाया है.दरभंगा से राजद उम्मीदवार ललित यादव ने 2022-23 में 55.50 लाख रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया है और इस अवधि में स्वयं की आय 23 लाख रुपये से अधिक दिखायी है.

दो साक्षर और छह हैं 10वीं पास

चौथे चरण में कुल 55 उम्मीदवारों में दो उम्मीदवार साक्षर हैं. छह उम्मीदवार 10वीं पास हैं.11 बारहवीं और 18 स्नातक डिग्रीधारी हैं. 21 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 40 साल घोषित की है. 26 ने 41 से 60 और आठ ने 61 से 89 साल के बीच की आयु बतायी है. इनमें ंसात की उम्र25 से 30 साल के बीच है, जबकि तीन उम्मीदवार 71 से 80 साल के बीच के हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method