Source: 
Author: 
Date: 
14.04.2019
City: 

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों में मथुरा से भाजपा की उम्मीदवार हेमा मालिनी सबसे अमीर हैं। इसी तरह से इस चरण में सबसे गरीब उम्मीदवार अम्बेडकरी हसनुराम हैं, जो आगरा से निर्दल उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोम्स (एडीआर) के संयोजक पूर्व जिला जज शशिकांत श्रीवास्तव व आरएएस खांगर ने रविवार को लखनऊ के एक निजी होटल में प्रेसवार्ता करके बताया कि एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण में तीन उम्मीदवार सबसे अमीर हैं, उसमें भाजपा की हेमा मालिनी का नाम सबसे ऊपर है। 

उन्होंने बताया कि हेमा मालिनी के पास 250 करोड़ रुपये से अधिक की सम्पत्ति है। दूसरे स्थान पर अमरोहा से भाजपा के उम्मीदवार कुंवर सिंह तनवर और इसी तरह तीसरे स्थान पर कांग्रेस के मथुरा से उम्मीदवार महेश पाठक का नाम है। उन्होंने बताया कि सबसे कम सम्पत्ति घोषित करने वालों में अम्बेडकरी हसनुराम का नाम है। आगरा से निर्दल उम्मीदवार के रूप में हसनुराम ने 12 सौ रुपये की सम्पत्ति घोषित की है। दूसरे स्थान पर मथुरा से निर्दल उम्मीदवार फक्कड़ी बाबा का नाम है, जिनकी कुल सम्पत्ति 12 हजार रुपये की है। ​तीसरे स्थान पर फतेहपुर लोकसभा सीट से आदर्श समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सदाब नूर है, जिनकी कुल सम्पत्ति 20 हजार रुपये घोषित की गयी है। 

प्रसपा व लोकदल के सबसे ज्यादा उम्मीदवार आपराधिक 

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण में कुल 23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं। 17 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गम्भीर आपराधिक मामले होना बताया है। पार्टीवार गम्भीर आपराधिक मामलों में भाजपा में 38 प्रतिशत, बसपा में 33 प्रतिशत, कांग्रेस में 25 प्रतिशत, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) में 50 प्रतिशत और लोकदल में 50 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक हैं। 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method