Source: 
Author: 
Date: 
16.03.2017
City: 
ludhiana

 राजनीतिक सुधारों के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने आज यहां दावा किया कि पंजाब में नव निर्वाचित 117 विधायकों में से 27 विधायकों के खिलाफ कथित तौर पर आपराधिक मामले हैं.

एडीआर के राज्य संयोजक जसकीरत सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि 27 नव निर्वाचित विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें से 11 विधायकों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि 95 नव निर्वाचित विधायकों में से प्रत्येक के पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है और इनमें से 59 विधायकों के पास पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

तीन सबसे अमीर विधायकों में कांग्रेस के राणा गुरजीत सिंह, शिअद के सुखबीर सिंह बादल और आप के सुखपाल सिंह शामिल हैं. संस्था ने कहा कि अमृतसर पूर्व सीट से कांग्रेस विधायक नवजोत सिंह सिद्धू की वार्षिक आय सबसे ज्यादा 10 करोड़ रुपये है.

सिंह ने कहा, ‘‘45 विधायकों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास और 12वीं पास के बीच घोषित की है जबकि 70 विधायकों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे ज्यादा घोषित की है.’’ उन्होंने कहा कि 51 विधायकों ने अपनी उम्र 25 से 50 वर्ष के बीच बताई है जबकि 65 विधायकों ने अपनी उम्र 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है. उन्होंने कहा, ‘‘एक विधायक (निवर्तमान मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल) की उम्र 80 वर्ष से अधिक है.’’

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method