Source: 
CG NOW
https://cgnow.in/in-the-first-phase-46-candidates-are-millionaires-and-two-have-no-money/
Author: 
Sameer
Date: 
28.10.2023
City: 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रचार चरम पर है। राज्य में 7 नवंबर को पहले और 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है। इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिमार्म्स (ADR) ने पहले चरण के उम्मीदवारों द्वारा दाखिल हलफनामों पर रिपोर्ट प्रकाशित की है। शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण की 20 सीटों पर कुल 233 प्रत्याशी मैदान में हैं।

आइये जानते हैं एडीआर की रिपोर्ट में क्या है?

इस चरण में चुनाव लड़ रहे 233 में से 26 उम्मीदवारों (12 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 12 उम्मीदवारों (सात फीसदी) पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

भाजपा ने सबसे ज्यादा दागियों को दिया टिकट

सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार भाजपा के हैं। भाजपा के 20 में से पांच उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, इनमें से चार उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। आप के 10 में से चार उम्मीदवार दागी हैं, जिनमें एक उम्मीदवार गंभीर आपराधिक मामले का सामना कर रहे हैं। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) पार्टी के 15 में से तीन उम्मीदवारों पर केस चल रहा है, जिनमें दो गंभीर आपराधिक मामले का सामना कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस के दो उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले है.

2023 में पहले चरण में उतरे 233 प्रत्याशियों में से 21 फीसदी यानी 46 प्रत्याशी करोड़पति हैं। इन सभी प्रत्याशियों के औसत धन की बात करें तो 1.34 करोड़ रुपये है। 11 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी संपत्ति पांच करोड़ या इससे ज्यादा है। 18 उम्मीदवारों की दौलत दो से पांच करोड़ के बीच है। 50 लाख से दो करोड़ की संपत्ति वाले 38 उम्मीदवार मैदान में हैं। ऐसे उम्मीदवार जिनकी दौलत 10 लाख से 50 लाख है उनकी संख्या 50 है। 106 प्रत्याशियों की संपत्ति 10 लाख से कम की है।

पहले चरण में कांग्रेस के 17 उमीदवार करोड़पति हैं। भाजपा के 14 प्रत्याशी करोड़पति हैं। आम आदमी पार्टी के कुल 10 उम्मीदवारों में से तीन करोड़पति हैं। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के दो उम्मीदवारों की दौलत एक करोड़ रूपये से ज्यादा की है।

पहले चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी कवर्धा सीट से आप के खडगराज सिंह हैं। खडगराज की कुल संपत्ति 40 करोड़ है। दूसरे नंबर पर पंडरिया से भाजपा की भावना बोहरा हैं, जिनकी संपत्ति 33 करोड़ रुपए है। वहीं, जगदलपुर से कांग्रेस के जतीन जयसवाल तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। जतीन की कुल संपत्ति 16 करोड़ है।

एडीआर की रिपोर्ट से एक दिलचस्प आंकड़ा भी सामने आया है, जिसके मुताबिक पहले चरण में चुनाव लड़ हे उम्मीदवारों में दो ऐसे प्रत्याशी भी मैदान में हैं, जिनकी कोई संपत्ति ही नहीं है। हालांकि, इस सूची में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी या बीटीपी जैसी पार्टियों के प्रत्याशी नहीं हैं। कंकेर से आजाद जनता पार्टी की पर्वती तेता और मोहला मानपुर के उम्मीदवार नागेश पुरम ने बताया है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है।

चुनाव के पहले चरण में किस्मत आजमा रहे 233 उम्मीदवारों में 115 यानी 52 फीसदी पांचवीं से बारहवीं कक्षा तक पढ़े हैं। 97 उम्मीदवारों (43 फीसदी) ने स्नातक या उससे अधिक की पढ़ाई की है। 5 प्रत्याशी डिप्लोमा धारी हैं। चार उम्मीदवारों ने खुद को साक्षर जबकि एक ने निरक्षर बताया है। इनके अलावा एक उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता नहीं बताई है।

पहले चरण के उम्मीदवारों में 103 यानी 46 फीसदी की उम्र 25 से 40 के बीच है। 98 यानी की 44 फीसदी की उम्र 41 से 60 के बीच है। वहीं, 22 यानी की 10 फीसदी की उम्र 61 से 80 के बीच है। कुल 233 उम्मीदवारों में 25 यानी की 11 फीसदी महिला हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method