Source: 
Vistaar News
https://vistaarnews.com/india/association-for-democratic-reforms-adr-report-on-party-funding/
Author: 
दिव्यांश शर्मा
Date: 
08.03.2024
City: 

ADR Report On Party Funding: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स(ADR) ने बीते दिन फंडिंग के सोर्स को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है.

ADR Report On Party Funding: देश में जल्द लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इस बीच राजनीतिक दलों के फंडिंग सोर्स को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स(ADR) ने बीते दिन फंडिंग के सोर्स को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के अनुसार देश के सभी राष्ट्रीय दलों की 82% आय के सोर्स अज्ञात हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह जानकारी 2022-23 में ऑडिट रिपोर्ट और चंदे की रिपोर्ट से जुटाई गई है और इस इनकम की घोषणा पार्टियों की ओर से चुनाव आयोग को दी गई इनफार्मेशन में सामने आई है.

2022-23 की फाइनेंशियल रिपोर्ट का एनालिसिस

देश की राजनीतिक दलों की ओर से चुनाव आयोग की दी गई वित्तीय वर्ष 2022-23 की फाइनेंशियल रिपोर्ट का ADR ने एनालिसिस किया है. ADR ने देश की 6 नेशनल पार्टियों के इनकम का अध्ययन किया है. इस लिस्ट में BJP, कांग्रेस, CPI-M, BSP, आम आदमी पार्टी और नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPEP) शामिल हैं. बता दें कि इन दलों की ऑडिट रिपोर्ट और चंदे की रिपोर्ट चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

20 हजार से कम चंदे की जानकारी अज्ञात स्त्रोत

एनालिसिस के आधार पर ADR ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राजनीतिक दलों को अज्ञात स्रोतों से 1832.88 करोड़ रुपए की इनकम हुई है, जिसमें इलेक्टोरल बॉन्ड से इनकम का हिस्सा 1510 करोड़ रुपए यानी कि पूरी इनकम का 82.42 फीसदी है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिर्फ 393 करोड़ की राशि का सोर्स ज्ञात है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अज्ञात स्त्रोतों की जानकारी दलों की ओर से घोषित आयकर विवरण से लिया जाता है. वहीं ADR ने दावा किया है कि 20 हजार से कम चंदे का विवरण ना ऑडिट रिपोर्ट में और ना ही चंदे की रिपोर्ट में सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध है. इन दानों को ही अज्ञात स्त्रोत माना जाता है.

BJP को मिले अज्ञात सोर्स से 1400 करोड़

रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान BJP ने अज्ञात सोर्स से 1400 करोड़ की आय घोषित की है जो सभी दलों की घोषित इनकम से सबसे ज्यादा है. इसके बाद कांग्रेस ने अज्ञात सोर्स से 315 करोड़ की इनकम की जानकारी चुनाव आयोग को दी है. वहीं CPI-M को अज्ञात सोर्स से 70 करोड़ मिले हैं. इसमें CPI-M को इलेक्टोरल बॉन्ड से कोई राशि नहीं मिली है. AAP को 47 करोड़ की राशि अज्ञात सोर्स से मिली है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method