Source: 
Navbharat Times
Author: 
Date: 
16.02.2022
City: 

22 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें
कानून-व्यवस्था व महिला सुरक्षा के दावों पर चुनावी सियासत में उतरने वाले चेहरों पर ही रेप व हत्या जैसे आरोप हैं। प्रदेश में तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 22% से अधिक उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे हैं। इसमें 11 उम्मीदवारों पर महिला अत्याचार से जुड़े आरोप भी हैं। यूपी इलेक्शन वॉच और एडीआर ने तीसरे चरण के उम्मीदवारों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। तीसरे चरण में 59 सीटों पर चुनाव होने हैं। इसमें उतरे 103 उम्मीदवारों पर गंभीर अपराधों के आरोप हैं। इसमें हत्या, हत्या के प्रयास, बलात्कार, अपहरण जैसे अपराध भी शामिल हैं। सपा के 38%, बीजेपी के 36%, बसपा के 31%, कांग्रेस के 18% और आप के 22% उम्मीदवारों पर गंभीर अपराधों में मुकदमे हैं। इस चरण के 18 उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास का मुकदमा है। 26 विधानसभाएं ऐसी हैं जहां लड़ रहे 3 या इससे अधिक उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे हैं। आंकड़ों से साफ है कि अपराधियों को टिकट न देने की वजह बताने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के भी बाद राजनीतिक दलों के चेहरे पर कोई शिकन नहीं है। दागियों की दावेदारी को लेकर अब भी वे पहले जैसे आश्वस्त हैं।

मुफ्त घोषणाओं को राजनीतिक दलों ने बनाया हथियार
उत्तर प्रदेश के सियासी रण में इस बार सियासी दलों ने सत्ता पाने के लिए 'मुफ्त घोषणाओं' को हथियार बनाया है। मसलन बीजेपी की चुनावी रणनीति में मुफ्त राशन को मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है। वेस्ट यूपी से लेकर पूर्वांचल और बुंदेलखंड तक लाभार्थी परक योजनाएं बीजेपी की सबसे बड़ी ताकत मानी जा रही है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी बीजेपी के इस दांव की काट के लिए राशन का ही दांव खेल दिया है। मंगलवार को रायबरेली में चुनावी जनसभा के दौरान अखिलेश ने कहा कि बीजेपी चुनाव तक राशन देगी, हम सरकार बनने पर पांच साल राशन और घी देंगे। सपा के घोषणापत्र में इस बार मुफ्त सिलेंडर से लेकर पेंशन राशि बढ़ाने सहित कई दावे हैं। अखिलेश इसके जरिए बीजेपी के लाभार्थी वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं। हालांकि, यह आसान नहीं होगा।

रविदास के दरबार में आज सियासी अरदास
रविदास के दरबार में बुधवार को सियासी अरदास होगी। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और आप सांसद संजय सिंह वाराणसी के सीर गोवर्धन में मत्था नवाएंगे। यूपी में दो चरणों की पोलिंग हो चुकी है। पंजाब में पोलिंग होनी बाकी है। दलितों के वोट सभी दलों को चाहिए। ऐसे में प्रतीक के तौर पर सियासतदां संत रविदास के मंदिर में मत्था टेकने पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी और पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी दोनों ही भोर में ही मंदिर पहुंचेंगे। यहां मत्था टेकेंगे और इसके बाद पंजाब में चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सीरगोवर्धन पहुंचने का वक्त सुबह पौने दस बजे बताया जा रहा है। यह दर्शन के बाद सीएम राठ और भरुआ में चुनावी सभाएं करेंगे। सीर गोवर्धन में संत रविदास जयंती को लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में रैदासी पहुंचे हैं।

ओम प्रकाश राजभर ने अपने साथ हुई अभद्रता को मुद्दा बनाया
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने अपने साथ हुई अभद्रता को मुद्दा बना लिया है। उन्होंने इसे साजिश बताया और आरोप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर लगाया है। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि योगी मेरी हत्या कराना चाहते हैं। दरअसल, उनके साथ सोमवार को कुछ वकीलों ने अभद्रता की थी। चुनावी माहौल में मुख्यमंत्री पर हत्या कराने का आरोप लगाने को चुनावी सहानुभूति के तौर पर देखा जा रहा है। उनको इससे कितनी सहानुभूति मिलती है और चुनाव में कितना फायदा मिलेगा, ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन राजभर कोई कसर नहीं छोड़ रहे। दरअसल, वह जहूराबाद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहां से बसपा ने उनके खिलाफ सपा सरकार में मंत्री रहीं शादाब फातिमा को प्रत्याशी बनाया है। वहीं भाजपा ने दो बार के विधायक रहे कालीचरण राजभर को प्रत्याशी बना दिया है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method