Source: 
Author: 
Date: 
04.05.2019
City: 

लोकसभा के छठवें चरण का चुनाव होने 12 मई को होने जा रहा है. इस चरण में बीजेपी के उम्मीदवार गौतम गंभीर दिल्ली से चुनाव लड़ने जा रहा हैं. इस चरण के उम्मीदवारों की संपत्ति का आंकड़ा निकाला गया है, जिसमें छठवें चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के गुना से चुनाव लड़ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं.

चुनावी मुद्दों पर अपनी नजर रखने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 374 करोड़ रुपए से भी अधिक की संपत्ति है. वहीं, दूसरे स्थान पर भारतीय पूर्व क्रिकेटर और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गौतम गंभीर हैं, जिनके पास करीब 147 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

मालूम हो कि ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) कांग्रेस के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी हैं. उन्होंने संपत्ति के मामले में कुल 967 उम्मीदवारों को पीछे छोड़ दिया है.

मुस्लिम युवक ने शादी के लिए किया प्रपोज तो हिंदू लड़की ने रखी शर्त- मांस छोड़ो और हिंदू धर्म अपनाओ

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसारी, दस्तावेजों के अभाव के कारण इस चरण के 12 उम्मीदवारों के संपत्ति और अन्य ब्योरों का विश्लेषण नहीं हो सका है. इसके अलावा अगर हम अन्य उम्मीदवारों की करें तो कांग्रेस के 46 में से 37, बीजेपी के 54 में से 46, बीएसपी के 49 में से 31, आप के 12 में से 6 और निर्दलीय उम्मीदवारों में 307 में से 71 उम्मीदवारों के पास 1 करोड़ से भी अधिक रुपए की संपत्ति है. इसके साथ ही शिव सेना के प्रत्याशी राजीब महतो ने अपनी संपत्ति शून्य दिखाई है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method