Source: 
Peoples Update
https://peoplesupdate.com/lok-sabha-elections-2024-244-tainted-candidates-also-in-the-fray-in-the-third-phase-news-in-hindi/
Author: 
People's Reporter
Date: 
30.04.2024
City: 
New Delhi

अब मप्र समेत 12 राज्यों की 95 सीटों पर 1352 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज की वोटिंग 7 मई को होगी। इस दौरान मध्यप्रदेश समेत 12 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस फेज में 1352 उम्मीदवार मैदान में हैं। एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच के अनुसार, तीसरे फेज में 244 दागी उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 172 प्रत्याशियों पर गंभीर मामले दर्ज हैं। 392 उम्मीदवार करोड़पति हैं। उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 5.66 करोड़ रुपए है।

रिपोर्ट के अनुसार 1352 उम्मीदवारों में से सिर्फ 9% महिलाएं हैं। वहीं 47% या 639 उम्मीदवारों के पास कक्षा-5 से 12 तक की शैक्षणिक योग्यता है, जबकि 44% या 591 स्नातक हैं या उच्च शैक्षणिक योग्यता रखते हैं। आयु के हिसाब से 30% या 411 उम्मीदवार 25-40 वर्ष आयु सीमा के दायरे में हैं। 53% या 712 उम्मीदवार 41 से 60 वर्ष के बीच के हैं।

मां डिंपल को जिताने के लिए प्रचार कर रहीं अखिलेश की बेटी अदिति : सपा प्रत्याशी डिंपल यादव और अखिलेश यादव की बेटी अदिति चुनाव प्रचार कर रही हैं। वे एक दिन में आधा दर्जन से अधिक नुक्कड़ सभाएं कर अपनी मां को जिताने के लिए अपील कर रही हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ सीट से दाखिल किया नामांकन : भाजपा नेता और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ से अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक भी मौजूद थे।

लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने सारण लोकसभा सीट से भरा पर्चा : बिहार की सारण सीट से लालू की बेटी रोहिणी आचार्य ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। रोहिणी ने अपने पिता लालू और भाई तेजस्वी की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल किया।

गृहमंत्री ने कहा – 1 साल पवार, 1 साल ममता, कुछ बचा तो राहुल बनेंगे पीएम

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, अब अगर इंडिया गठबंधन कहता है कि शरद पवार को एक साल के लिए प्रधानमंत्री चुना जाएगा, ममता जी को एक साल के लिए चुना जाएगा, स्टालिन को एक साल के लिए चुना जाएगा और कुछ बचेगा तो राहुल जी बन जाएंगे, इस तरह से देश नहीं चलता है।

खड़गे का हमला- प्रधानमंत्री मोदी के पास अपनी कोई उपलब्धि नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हर कोई जानता है कि इस देश में मोदी के जन्म से पहले और बाद में क्या था, लेकिन वह अभी तक जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, लालबहादुर शास्त्री, राजीव गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका और मुझे गाली देते हैं, क्योंकि उनके पास श्रेय के लिए कुछ भी नहीं है।

मायावती का दांव- 24 घंटे में बसपा ने अमेठी में बदला अपना प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बसपा सुप्रीमो मायावती ने अमेठी लोकसभा सीट पर बड़ा दांव खेला है। अमेठी में बसपा ने महज 24 घंटे में ही अपना प्रत्याशी बदल दिया है। बसपा ने रवि प्रकाश मौर्य की जगह नन्हें सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है। हालांकि बसपा ने अपने फैसले पर कोई बयान नहीं दिया है।

सबसे अमीर

  • साउथ गोवा से भाजपा प्रत्याशी पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो सबसे अमीर हैं। उनकी कुल संपत्ति 1361 करोड़ रुपए है।
  • दूसरे नंबर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। वह गुना सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 424 करोड़ रु. की संपत्ति घोषित की है।

सबसे गरीब

  • महाराष्ट्र की कोल्हापुर से आईएनडी के प्रत्याशी इरफान अबूतालिब चांद के पास 100 रुपए की संपत्ति है।
  • दूसरे सबसे गरीब रेखाबेन हरसिंहभाई चौधरी गुजरात की बारदोली सीट से बसपा प्रत्याशी हैं। उनके पास महज 2 हजार रुपए की संपत्ति है।

एडीआर रिपोर्ट की अहम बातें- 392 करोड़पति प्रत्याशी

  • 1352 उम्मीदवारों में से 18 फीसदी यानी 244 ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।
  • 172 उम्मीदवारों यानी 13 प्रतिशत ने अपने हलफनामे में गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने का जिक्र किया है।
  • 17 उम्मीदवारों के खिलाफ भड़काऊ भाषण के मामले दर्ज हैं।
  • 24 उम्मीदवारों ने हत्या के प्रयास संबंधी मामले घोषित किए हैं।
  • 38 उम्मीदवारों ने महिलाओं के ऊपर अत्याचार से संबंधित मामले घोषित किए हैं।
  • 1352 उम्मीदवारों में से 392 करोड़पति प्रत्याशी चुनाव में उतरे हैं।
© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method