Source: 
Author: 
Date: 
25.10.2019
City: 

हरियाणा की नई विधानसभा करोड़पतियों और अपराधियों से भरी होगी। ये बात हम नहीं चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र के विश्लेषण के बाद सामने आई रिपोर्ट कह रही है। दरअसल, नए चुने गए कुल 90 विधायकों में से 84 विधायक करोड़पति हैं। भाजपा के चुने गए 40 विधायकों में 37 करोड़पति हैं, तो कांग्रेस के 31 विधायकों में से 29 करोड़पति हैं। विधानसभा के नए विधायकों की औसत संपत्ति 18.29 करोड़ रुपये है। एक दर्जन विधायकों  पर आपराधिक मामले भी चल रहे हैं।

चुनाव सुधार के लिए काम कर रही संस्था एडीआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक नई विधानसभा के लिए चुने गए बारह विधायकों पर आपराधिक केस चल रहे हैं। इनमें सात विधायकों पर गंभीर आपराधिक धाराओं में मामले विभिन्न अदालतों चल रहे हैं। इनमें बहुचर्चित गोपालकांडा भी शामिल हैं जिनके बारे में चर्चा चल रही है कि वे भाजपा को हरियाणा में सरकार बनाने में मदद कर सकते हैं। पिछली विधानसभा में केवल नौ विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले होने की बात स्वीकार की थी। 

अपराधी विधायकों में चार कांग्रेस और दो भाजपा के बताए गए हैं। जननायक जनता पार्टी के एक विधायक, आईएनएलडी के एक विधायक और हरियाणा लोकहित पार्टी के तीन विधायकों पर भी आपराधिक केस चल रहा है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि विधानसभा में इस बार करोड़पतियों का बोलबाला रहेगा।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method