Source: 
ETV Bharat
https://www.etvbharat.com/hindi/chhattisgarh/state/raipur/cg-elections-first-phase-candidates-income-who-is-rich-candidates-of-chhattisgarh-election-2023-first-phase/ct20231028230553526526989
Author: 
ETV Bharat Chhattisgarh Desk
Date: 
31.10.2023
City: 
Raipur/New Delhi

CG Elections First Phase Candidates छत्तीसगढ़ में पहले चरण का चुनाव सात नवंबर को है. इस दंगल में 223 प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला है. 46 उम्मीदवार करोड़ों के मालिक हैं. जबकि दस लाख से कम आय वाले प्रत्याशियों की संख्या 106 है. उम्मीदवारों के बही खाता पर चलिए एक नजर डालते हैं.CG Elections First Phase Candidates Income

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराया जा रहा है. पहले चरण में सात नवंबर को कुल 20 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस फेज की फाइट के लिए मैदान में कुल 223 उम्मीदवार हैं. जिनमें 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं. इनमें पांच करोड़ से अधिक आय वाले 11 प्रत्याशी हैं. जो कुल उम्मीदवारों की संख्या के पांच फीसदी है. 2 करोड़ से 5 करोड़ की आय वाले कुल 18 उम्मीदवार हैं. जो कुल उम्मीदवारों की संख्या के 8 फीसदी हैं. इसी तरह 50 लाख से दो करोड़ की आय वाले 38 प्रत्याशी हैं. ये सभी प्रत्याशी कुल प्रत्याशियों की संख्या के 17 फीसदी हैं. वहीं 10 लाख से 50 लाख आय वाले उम्मीदवारों की संख्या 50 है. ये सभी उम्मीदवार कुल प्रत्याशियों की संख्या के 22 फीसदी हैं. जबकि 10 लाख से कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों की संख्या 106 है. ये कुल उम्मीदवारों की संख्या के 48 फीसदी हैं. पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले कुल उम्मीदवारों की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 1.34 करोड़ रुपये हैं. ये सारे खुलासे एडीआर और इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट से हुआ है.

पार्टी अनुसार उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्यौरा (Rich Candidates Of Chhattisgarh Election): पार्टी अनुसार उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्यौरा अगर देखा जाए तो. 20 बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.33 करोड़ रुपये है. जबकि 20 कांग्रेस उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.27 करोड़ रुपये हैं. 10 आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.45 करोड़ रुपये हैं. जबकि 15 जोगी कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 30.54 लाख रुपये है.

छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले उम्मीदवारों की संख्या: सबसे ज्यादा संपत्ति वाले उम्मीदवारों की बात करें तो इसमें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार खड़गराज सिंह का नाम सबसे ऊपर आता है. खड़ग राज सिंह कवर्धा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी हैं. इनकी संपत्ति 40 करोड़ रुपये से अधिक है. दूसरे नंबर पर पंडरिया से बीजेपी की उम्मीदवार भावना बोहरा हैं. उनकी संपत्ति 33 करोड़ रुपये से अधिक है. जबकि तीसरे नंबर पर कांग्रेस के जतिन जायसवाल हैं. जो जगदलपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. उनकी कुल संपत्ति 16 करोड़ से ज्यादा है.

Rich Candidates Of Chhattisgarh Election 2023

छत्तीसगढ़ में शून्य संपत्ति वाले उम्मीदवार : शून्य संपत्ति वाले भी उम्मीदवार पहले फेज में चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें कांकेर सीट से आजाद जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ने वाली पार्वती तेता का नाम सामने आता है. उनकी संपत्ति शून्य है. जबकि दूसरे नंबर पर मोहला मानपुर से जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी नागेश पुरम है. उनकी संपत्ति भी जीरो है.

छत्तीसगढ़ में सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार: सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों की संख्या की बात करें तो इसमें कुल तीन उम्मीदवार हैं. जिसमें डोंगरगढ़ से चुनाव लड़ने वाले हेम कुमार सतनामी हैं. इनकी कुल संपत्ति 8 हजार रुपये हैं. जबकि अंतागढ़ से भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के उम्मीदवार नरहर देव गावड़े के पास कुल 10 हजार रुपये की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर राजनांदगांव से रिपब्लिकन पक्ष के उम्मीदवार प्रतिमा वाष्णिक का नाम आता है. इनके पास भी कुल 10 हजार रुपये की संपत्ति है.

CG Elections First Phase Candidates Income

सबसे अधिक आय वाले उम्मीदवार

  1. मोहम्मद अकबर की आय एक करोड़ से ज्यादा की है. उन्होंने इसका खुलासा आयकर में किया है. मोहम्मद अकबर कवर्धा से कांग्रेस प्रत्याशी हैं
  2. खैरागढ़ से बीजेपी के प्रत्याशी विक्रात सिंह की आय 40 लाख से अधिक है. इसका खुलासा उन्होंने आयकर में किया है
  3. तीसरे नंबर पर रमन सिंह हैं. जो राजनांदगांव से बीजेपी के प्रत्याशी हैं. इनकी कुल सालाना आय 29 लाख रुपये है. आयकर में इसका इन्होंने खुलासा किया है.

CG Elections First Phase Candidates

सबसे अधिक देनदारियों वाले उम्मीदवार: सबसे अधिक देनदारियों वाले उम्मीदवार की बात की जाए तो इसमें पंडरिया से बीजेपी उम्मीदवार भावना बोहरा का नाम सबसे पहले आता है. उन पर देनदारियां 6 करोड़ से ज्यादा है. दूसरे नंबर पर खैरागढ़ से बीजेपी प्रत्याशी विक्रांत सिंह हैं. उनकी देनदारियां 4 करोड़ से ज्यादा है. तीसरे नंबर पर मोहम्मद अकबर हैं. उनकी देनदारियां तीन करोड़ से ज्यादा है.

उम्मीदवारों की शिक्षा और उम्र पर एक नजर: 223 उम्मीदवारों में कुल 115 कैंडिडेट्स ने 5वीं से 12वीं तक की पढ़ाई की है. तो वहीं 97 फीसदी उम्मीदवारों ने स्नातक या उसके ऊपर की पढ़ाई की है. पांच उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं. चार उम्मीदवार सिर्फ साक्षर हैं. एक उम्मीदवार अनपढ़ है. जबकि एक उम्मीदवार ने अपनी पढ़ाई के बारे में कुछ भी नहीं बताया है. प्रत्याशियों के उम्र की बात करें तो कुल 103 उम्मीदवारों की उम्र 25 से 40 साल के बीच है. जबकि 98 उम्मीदवारों की उम्र 41 से 60 साल के बीच है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method