Source: 
MP TAK
https://www.mptak.in/mp-election/story/curious-about-nakul-naths-wealth-prepare-to-be-surprised-by-his-riches-975890-2024-04-09
Author: 
एमपी तक
Date: 
09.04.2024
City: 

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद और पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को छिंदवाड़ा में भी चुनाव होना है.

Richest MP Nakul Nath: मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद और पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को छिंदवाड़ा में भी चुनाव होना है, कुछ दिन पहले ही नकुलनाथ ने अपना पर्चा भरा था. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने जब अपने नामांकन पत्र के साथ अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा हैरान करने वाला था. नकुलनाथ न सिर्फ अरबपति हैं, बल्कि उनके पास दुनिया के कई देशों में बैंक खाते भी हैं. उनके परिवार के लोगों के नाम भी विदेशों में बैंक खाते हैं और अरबों रुपया जमा हैं.

देश में लोकसभा चुनाव आ गए हैं और चुनावों में सुधारों के लिए काम करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने अपना रिसर्च वर्क शुरू कर दिया है. ADR ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 1625 उम्मीदवारों में से 1618 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है. जिसके मुताबिक, नकुलनाथ की चल-अचल संपत्ति करीब 716 करोड़ से ज्यादा है. इसमें चल संपत्ति 6 अरब 68 करोड़ से ज्यादा है, वहीं अचल संपत्ति 48 करोड़ से ज्यादा पाई गई है.

नकुलनाथ के बहरीन में बैंक खाते, लेकिन खुद की कार नहीं

बता दें कि नकुलनाथ 2019 के आम चुनाव में देश के सबसे अमीर लोकसभा उम्मीदवार थे, ऐसे में संभावना है कि 2024 लोकसभा चुनाव में भी वह सबसे ज्यादा पैसे वाले उम्मीदवार होंगे. नकुलनाथ के पास कई कंपनियों के शेयर, म्युचुअल फंड, एफडी और सेविंग्स हैं. नकुलनाथ की पत्नी प्रियानाथ के पास 19 करोड़ 20 लाख 17 हज़ार 294 रूपये की चल संपत्ति है.

नकुलनाथ के पास 12 बैंक अकाउंट हैं, जिनमें 4 खाते विदेशाे में हैं. ये सभी खाते बहरीन में हैं. जबकि उनकी पत्नी प्रियानाथ के विदेश में 8 बैंक खाते हैं, जो बहरीन, सिंगापुर और मलेशिया में हैं. इसमें एक बात हैरान करने वाली है कि नकुलनाथ अरबपति हैं, लेकिन उनके खुद के नाम एक भी कार नहीं है.

दिल्ली के पंचशील पार्क में 45 करोड़ का बंगला, छिंदवाड़ा में करोड़ाें की खेती

कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के पास दिल्ली के पॉश इलाके पंचशील पार्क में 45 करोड़ 15 लाख रुपये कीमत का बंगला है. छिंदवाड़ा में 2 करोड़ 92 लाख रुपये कीमत की कृषि भूमि है. 2 करोड़ 2 लाख की ज्वैलरी और 6 लाख 46 हज़ार की एक पेंटिंग है. पत्नी प्रियानाथ के पास 2 करोड़ 75 लाख की ज्वैलरी है.

देश में सबसे अमीर हैं नकुलनाथ? 

छिंदवाड़ा से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नकुलनाथ ने अपनी संपत्ति 716 करोड़ रुपये की घोषित की है. पहले चरण में चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों में उनकी संपत्ति सबसे अधिक है. इसके बाद AIADMK के तमिलनाडु के इरोड लोकसभा सीट से उम्मीदवार अशोक कुमार 662 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. तमिलनाडु के शिवगंगा से चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार देवनाथन यादव टी के पास 304 करोड़ रुपये की संपत्ति है जो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method