Source: 
Agniban
https://www.agniban.com/ls-elections-1625-candidates-will-try-their-luck-on-102-seats-in-the-first-phase/
Author: 
Agniban
Date: 
09.04.2024
City: 
New Delhi

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के पहले चरण में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची (Final list of candidates) जारी कर दी है। 21 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए 1,625 उम्मीदवार मैदान (1,625 candidates contesting for 102 seats) में रह गए हैं। इनमें पुरुषों की संख्या 1,491 जबकि महिलाएं 134 हैं। तमिलनाडु की करूर सीट पर सर्वाधिक 54 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर सबसे कम सिर्फ तीन उम्मीदवार हैं।

मैदानी इलाकों में राजस्थान के करौली धौलपुर सीट पर सबसे कम 4 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर वोटिंग होगी। यहां 950 उम्मीदवार हैं। यूूपी की 8 सीटों के लिए 80 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण में भाजपा से नितिन गडकरी, अर्जुन मेघवाल, किरेन रिजिजू, के अन्नामलाई, तमिलिसाई सुंदरराजन, सर्वानंद सोनोवाल, भूपेंद्र यादव, का नाम शामिल है। वहीं, विपक्ष की ओर से नकुल कमलनाथ, अगाथा संगमा, राहुल कस्वां, प्रताप खाचरियावास, गौरव गोगोई जैसे नाम हैं।

16% प्रत्याशी दागी, 28% करोड़पति
पहले चरण के उम्मीदवारों में से 252 प्रत्याशी यानी करीब 16 फीसदी दागी हैं। इसमें से 161 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 15 प्रत्याशी अलग-अलग मामलों में दोषी भी ठहराए जा चुके हैं। यह खुलासा हुआ है चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में। एडीआर ने पहले चरण के 1,618 उम्मीदवारों का चुनावी विश्लेषण कर बताया है कि करीब 28% यानी 450 प्रत्याशी करोड़पति हैं। वहीं, उम्मीदवारों की औसत संपत्ति करीब 4.51 करोड़ रुपये है।

विश्लेषण के अनुसार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के रिकॉर्ड 100 फीसदी उम्मीदवार दागी हैं। पहले चरण में उसके चार उम्मीदवारों में से दो के खिलाफ गंभीर अपराधों के मामले दर्ज हैं। 34 फीसदी दागियों को टिकट देकर कांग्रेस राष्ट्रीय दल का दर्जा पाए दलों में सबसे पीछे है, जबकि भाजपा ने भी 36 फीसदी दागियों को टिकट दिया है। भाजपा के 18% और कांग्रेस के 17% उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सबसे कम 13 फीसदी दागी बसपा ने उतारे हैं।

सात उम्मीदवारों पर हत्या जैसे संगीन अपराध के मामले दर्ज हैं। 19 पर हत्या के प्रयास के मामले हैं। 18 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं। इनमें से एक पर दुष्कर्म का आरोप है। 35 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिन पर भड़काऊ भाषण देने के मामले दर्ज हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method