Source: 
Editorji
https://www.editorji.com/hindi/india-news/politics/maharashtra-politics-75-ministers-in-shinde-s-cabinet-face-criminal-cases-adr-1660310702783
Author: 
Editorji News Desk
Date: 
14.08.2022
City: 

ADR ने महाराष्ट्र की शिंदे कैबिनेट (Shinde cabinet) को लेकर बड़ा खुलासा किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि शिंदे सरकार के सभी करोड़पति मंत्रियों में से75 फीसदी मंत्री दागी हैं 

महाराष्ट्र (Maharashtra) की सत्ता पिछले काफी दिनों से सुर्खियों में है. पहले सत्ता परिवर्तन और उसके बाद लंबे वक्त तक अटका रहा कैबिनेट विस्तार. अब शिंदे कैबिनेट का यही विस्तार इस बात को लेकर चर्चा में आ गया है, कि महाराष्ट्र सरकार के 75 फीसदी मंत्रियों के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज हैं. रिपोर्ट में ADR ने 2019 विधानसभा चुनावों में इन नेताओं की तरफ से दिए गए शपथ पत्रों का ज़िक्र किया है.

ADR की रिपोर्ट से चौंकाने वाले खुलासे

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी ADR की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के 75 प्रतिशत मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले (Criminal cases) घोषित किए हैं. शिंदे कैबिनेट के 15 मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज है, तो वहीं 13 मंत्रियों पर आपराधिक मामले गंभीर श्रेणी के हैं. खुद सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath shinde) पर 18 केस दर्ज हैं, जिनमें से एक मामला गंभीर है. वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (devendra fadnavis) पर 4 गंभीर मामले दर्ज है.

करोड़पति हैं शिंदे के मंत्री

ADR के विश्लेषण में शिंदे कैबिनेट के मंत्रियों की संपत्ति को लेकर भी खुलासा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार के सभी मंत्री करोड़पति हैं और इनकी औसत संपत्ति 47.45 करोड़ है. सबसे ज्यादा संपत्ति वाले मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा हैं, जिनकी संपत्ति 441.65 करोड़ रुपये है, वहीं सबसे कम संपत्ति वाले मंत्री भुमारे संदीपनराव आसाराम हैं, जिनकी संपत्ति 2.92 करोड़ रुपये है.

शिंदे के मंत्रियों की पढ़ाई-लिखाई

ADR की रिपोर्ट में शिंदे कैबिनेट के मंत्रियों की एजुकेशन को लेकर भी बताया गया है, जिसके मुताबिक 40 फीसदी यानी 8 मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं के बीच घोषित की है. वहीं एक मंत्री के पास डिप्लोमा है और 11 मंत्री स्नातक पास हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method