Source: 
Author: 
Date: 
31.01.2015
City: 
New Delhi

दिल्ली में विधानसभा चुनाव 7 फरवरी को होने हैं और इसमें 70 राजनीतिक पार्टियां हिस्सा ले रही हैं. इन सभी राजनीतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सबसे ज्यादा 27 ऐसे उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) के 23 उम्मीदवार आपराधिक मामलों में संलिप्त हैं.

यह जानकारी दिल्ली इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने शुक्रवार को दी. इस रिपोर्ट के मुताबिक गंभीर आपराधिक मामलों में नामजद लोगों को टिकट देने के मामले में बीजेपी सबसे आगे है. पार्टी के 69 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया. 27 बीजेपी प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक केस हैं, जिनमें से 17 का नाम गंभीर आपराधिक मामलों में शामिल है.

दिल्ली में बीजेपी सभी 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. चुनाव में भाग लेने वाले कुल 673 उम्मीदवारों में से 114 उम्मीदवारों (17 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इन 114 उम्मीदवारों में से 74 ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामला दर्ज होने की बात स्वीकारी.

 

बीजेपी के बाद दूसरा नंबर आम आदमी पार्टी (आप) का आता है. आप के 23 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं, जिनमें से 11 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 2013 विधानसभा चुनाव में 796 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया था. इनमें से 130 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों की जानकारी दी थी. 94 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज थे.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method