Source: 
Career Motions
Author: 
Date: 
29.06.2022
City: 

राज्य सभा में दलगत विचारधारा से परे जाने वाले अधिकांश सांसदों के पास कम से कम की संपत्ति है ₹1 करोड़ और उनमें से लगभग एक तिहाई आपराधिक आरोपों का सामना करते हैं, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच के एक अध्ययन ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध दस्तावेजों का विश्लेषण करने के बाद पाया है।

अध्ययन में पाया गया कि उनके द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, कम से कम 71 सांसद आपराधिक आरोपों का सामना करते हैं, और 37 ने गंभीर आपराधिक आरोप घोषित किए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, राजनीतिक लाइनों के अलावा, राजनेताओं के खिलाफ कुछ आपराधिक मामले राजनीति से प्रेरित हैं।

दो सांसदों पर हत्या और चार सांसदों पर हत्या के प्रयास का आरोप है। अध्ययन में सामने आया कि चार अन्य सांसदों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े मामले घोषित किए हैं।

गैर-लाभकारी संस्थाओं ने राज्य सभा के 226 सदस्यों के वित्तीय, आपराधिक और अन्य पृष्ठभूमि विवरणों को देखा। एक सीट खाली है, दो के हलफनामे उपलब्ध नहीं थे और जम्मू-कश्मीर की चार सीटें अपरिभाषित थीं, गैर-पक्षपाती गैर सरकारी संगठनों ने कहा।

घोषित आपराधिक आरोपों वाले 71 सांसदों में से 20 भारतीय जनता पार्टी से, 12 कांग्रेस के, तृणमूल कांग्रेस के तीन, राष्ट्रीय जनता दल के पांच, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के चार, आम आदमी के तीन सांसद हैं। पार्टी, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी से तीन और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से दो।

घोषित गंभीर आपराधिक आरोपों वाले 37 सांसदों में से नौ भाजपा से, आठ कांग्रेस से, एक टीएमसी से, तीन राजद से, दो माकपा से, एक आप से, तीन वाईएसआरसीपी से और चार राकांपा से हैं।

एचटी एक टिप्पणी के लिए एडीआर के पास पहुंचा, लेकिन तुरंत एक नहीं मिला।

रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि 197 राज्यसभा सांसद कम से कम लायक हैं ₹1 करोर । कम से कम 86 सांसदों के पास कम से कम संपत्ति है ₹10 करोड़, 34 के बीच संपत्ति है ₹5 करोड़ और ₹10 करोड़ और 77 सांसदों के पास बीच की संपत्ति है ₹1 करोड़ और ₹5 करोड़ प्रत्येक।

कांग्रेस के पास 31 में से 29 (उच्च सदन में पार्टी की ताकत) के साथ करोड़पति सांसदों की बड़ी हिस्सेदारी है। उनके पास की औसत संपत्ति है ₹50.09 करोड़। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 10 में से नौ, टीएमसी को 13 में से 10 और बीजेपी को 85 में से 74 हैं।

तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसदों के पास सबसे अधिक औसत संपत्ति है ₹799.46 करोड़ (राज्य सभा में पार्टी के सात सांसद हैं)। बीजेपी सांसद औसत ₹27.44 करोड़ प्रत्येक, टीएमसी ₹4.34 करोड़, राकांपा ₹118.71 करोड़, आप ₹131.66 करोड़ और वाईएसआरसीपी ₹395.77 करोड़।

राज्यसभा के सांसद ज्यादातर पढ़े-लिखे होते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 68 स्नातकोत्तर हैं, 45 स्नातक पेशेवर हैं, 45 स्नातक हैं, 32 डॉक्टरेट हैं और सात के पास डिप्लोमा हैं।

भाजपा के 11 सांसद डॉक्टरेट और 25 स्नातकोत्तर डिग्री के साथ हैं। कांग्रेस के छह सांसद डॉक्टरेट और 14 स्नातकोत्तर डिग्री के साथ हैं।

अध्ययन में पाया गया है कि बीजेपी के पास 85 सांसदों में से 13, कांग्रेस के पास 31 में से पांच और टीएमसी के पास राज्यसभा के 13 में से चार सांसद हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method