Source: 
Author: 
Date: 
26.03.2018
City: 

उत्तराखंड में मंत्री और विधायकों की बल्ले–बल्ले हो गयी है। उनके वेतन–भत्ते बढ़ाने पर विधानसभा में विधेयक पारित हो गया है। यही नहीं अब वह अपनी बीमारी का इलाज विदेशों में करा सकेंगे। विधानसभा में पारित विधायकों के वेतन भत्तों संबंधी विधेयक में इसकी इजाजत दी गई है। 

विधेयक पारित होने के बाद विधायकों की वेतन भत्तों में कुल 120 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी होगी। विदित है कि शनिवार को विधानसभा में  विविध संशोधन विधेयक विधानसभा में पेश किया गया था। हिन्दुस्तान ने इस खबर को ब्रेक किया था। सोमवार को यह विधेयक पारित हो गया। विधेयक के तहत विधायकों के लिए आवास लोन की सीमा तीस लाख से बढ़ाकर पचास लाख कर दी गई है। जबकि वाहन लोन की सीमा पूर्व की भांति 15 लाख ही रखा गया है। विधायक इलाज के लिए विदेश एम्स की सिफारिश के आधार पर ही जा सकेंगे। विधानसभा सचिव जगदीश चंद्र ने विधायकों के वेतन भत्तों के इजाफे की पुष्टि की। 

ये 17 विधेयक हुए पारित 

उत्तराखंड कृषि उत्पादन विनयिम संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड पुलिस संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड आबकारी अधिनियम संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड बाढ़ मैदान परिक्षेत्रण संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड भाषा संस्थान विधेयक 
पैट्रोलियम एवं ऊर्जा अध्ययन विवि संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड विविध विवि संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड राष्ट्रीय विधि विवि संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड अनानुदानित निजी व्यावसायिक शिक्षण संस्थाओं प्रवेश तथा शुल्क निर्धारण विनियम संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड गौ एवं महिषवंसीय प्रजनन विधेयक 
उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता विधेयक 
उत्तराखंड उत्तरप्रदेश जमीनदारी विनाश एवं भूमि व्यवस्था अधिनियम अनुकूलन एवं उपांतरण आदेश संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड उत्तरप्रदेश आवास एवं विकास परिषण अधिनियम 1965 संशोधन विधेयक 
उत्तराखंड सेवानिवृत्ति लाभ विधेयक 
उत्तराखंड राज्य विधानसभा विविध संशोधन विधेयक 
विनियोग विधेयक 

अभी 1,57, 000 है विधायकों के वेतन-भत्ते 

उत्तराखंड में विधायक पहले ही से मालामाल थे और अब और मालामाल होने जा रहे हैं। जनवरी, 2014 में विजय बहुगुणा सरकार ने विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोतरी की थी। इसके आधार पर विधायकों को प्रतिमाह लगभग 1,57,000 वेतन खातों में आता है, जबकि स्पीकर और मंत्रियों का वेतन इससे कई ज्यादा है। अब त्रिवेंद्र सरकार वेतन और भत्तों को और बढ़ाने जा रही है। 

उत्तराखंड में 51 विधायक करोड़पति 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटक रिफार्म के अनुसार उत्तराखंड की इस बार की विधानसभा में कुल 69 में 51 विधायक करोड़पति हैं। दस करोड़ से अधिक संपत्ति वाले पांच, पांच से दस करोड़ वाले 5, एक से पांच करोड़ वाले 17 विधायक हैं।  

ये सुविधाएं मिलती हैं विधायकों को 

विधायकों को एक साल में तीन लाख कूपन (रेल व हवाई) की भी सुविधा है। उन्हें व परिजनों को क्लास वन अफसर के समक्ष चिकित्सा सुविधा के साथ ही दो मोबाइल, एक टेलीफोन की , 2000 लैटर हेड व 1000 लिफाफे फ्री और मकान निर्माण व वाहन क्रय के लिए आठ-आठ लाख ऋण की भी सुविधा है। 

किसे कितना वेतन 

विधायक : विधायक का वेतन 10 हजार से बढ़ाकर 25 से 30 हजार। विधानसभा क्षेत्र भत्ते को साठ हजार को बढ़ाकर एक लाख चालीस हजार तक करने की संस्तुति की गई है। तीन हजार रुपये वाले भत्ते को 12 हजार करने की सिफारिश है। 

मंत्री आदि : मंत्रियों के वेतन भत्तों को दो गुना से ज्यादा बढ़ाने की सिफारिश की गई है। स्पीकर, डिप्टी स्पीकर विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का मासिक वेतन 54 हजार से बढ़ाकर एक लाख से ज्यादा करने की सिफारिश की है। 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method