Skip to main content
Source
Aaj Tak
https://www.aajtak.in/explained/story/crorepatis-cms-in-india-statewise-adr-report-jagan-mohan-reddy-mamata-banerjee-yogi-adityanath-assets-details-ntc-1673651-2023-04-13
Author
aajtak.in
Date
City
New Delhi

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी देश में सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं. उनके पास 510 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के पास सबसे कम 15 लाख रुपये की संपत्ति है. जानिए आपके राज्य के सीएम के पास कितनी संपत्ति है?

देश में किस मुख्यमंत्री के पास कितना पैसा है? कौन कितना अमीर है? इसका जवाब मिल गया है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी सबसे अमीर हैं. जबकि, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के पास सबसे कम संपत्ति है.

मुख्यमंत्रियों की संपत्ति की ये जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में आई है. इस रिपोर्ट में 28 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की संपत्तियों की ब्योरा दिया है. ये रिपोर्ट चुनाव के दौरान दाखिल हलफनामे के आधार पर तैयार की गई है.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के पास 510.38 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. उन पर करीब दो करोड़ रुपये का कर्ज है.

दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू हैं, जिनके पास 163.50 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक हैं, जो 63.87 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि देश के 30 में 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. इनमें से 18 मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनकी संपत्ति एक से 10 करोड़ रुपये के बीच है. वहीं, 8 मुख्यमंत्रियों की संपत्ति 10 से 50 करोड़ रुपये के बीच है. जबकि, तीन मुख्यमंत्री ऐसे हैं जो 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं.

ममता बनर्जी के पास सबसे कम संपत्ति

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास सबसे कम संपत्ति है. उनके पास 15.38 लाख रुपये की संपत्ति है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये संपत्ति उन्होंने खुद कमाई है. 

केरल के सीएम पिनराई विजयन देश के दूसरे सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं. विजयन के पास 1.18 करोड़ रुपये की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर हैं, जिनके पास 1.27 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

यूपी-बिहार-दिल्लीः किस सीएम के पास कितनी संपत्ति?

सबसे ज्यादा संपत्ति के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26वें नंबर पर हैं. सीएम योगी 1.54 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 3 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पास 3.44 करोड़ रुपये की संपत्ति है. पंजाब के सीएम भगवंत मान भी 1.97 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, 11 राज्य ऐसे हैं जहां बीजेपी के मुख्यमंत्री हैं और वो सभी करोड़पति हैं. कांग्रेस के छत्तीसगढ़, राजस्थान और हिमाचल में मुख्यमंत्री हैं. इनमें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पास सबसे ज्यादा 23 करोड़ रुपये की संपत्ति है.