Source: 
Author: 
Date: 
23.05.2016
City: 
                                                            

“क्षेत्रीय दलों में समाजवादी पार्टी चुनाव में चंदा लेने और खर्च करने में अव्वल है। नेशनल इलेक्‍शन वॉच और एडीआर द्वारा जारी आंकड़ाें के मुताबिक 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान क्षेत्रीय दलों में चंदा लेने और खर्च में सपा सबसे आगे रही। ”

जारी आंकडों के मुुताबिक क्षेत्रीय दलों में समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, अन्नाद्रमुक, बीजू जनता दल और शिरोमणि अकाली दल ने अधिकतम राशि एकत्र किया और खर्च भी जमकर किया। इन पांच दलों ने सामुहिक रूप से 267.14  करोड़ रुपये की राशि प्राप्त किया जो कि घोषित सभी क्षेत्रीय दलों की राशि का 62 प्रतिशत है। केवल एक ही लोकसभा चुनाव में भाग लेने के बावजूद आम आदमी पार्टी ने 51.83 करोड़ रूपये की राशि घोषित की और दूसरे स्थान पर है। 

आंकड़ों के मुताबिक आम आदमी पार्टी की आय घोषित अन्य चार क्षेत्रीय दलों का 19 प्रतिशत है। जबकि बाकी क्षेत्रीय दलों ने पिछले तीन लोकसभा चुनाव में भाग लिया। खर्च करने के मामले में भी सपा पहले स्‍थान पर है जबकि अन्नाद्रमुक दूसरे स्‍थान पर है। इसी तरह से साल 2004 से लेकर 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान क्षेत्रीय दलों ने जो आंकड़ा दिया है उसमें भी आय के मामले में सपा सबसे आगे है जबकि उसके बाद आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर शिरोमणि अकाली दल और चौथे पर शिवसेना है जबकि पांचवे नंबर पर तृणमूल कांग्रेस है। इन्हीं दलों ने क्रमशः खर्च भी सबसे अधिक किया। 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method