Source: 
Kranti Samay
https://krantisamay.com/81496/
Author: 
Admin
Date: 
17.09.2021
City: 
New Delhi

गुजरात इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गुजरात के नए मंत्रिमंडल में कम से कम एक चौथाई मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक आरोप हैं और 25 मंत्रियों में से लगभग तीन-चौथाई के पास करोड़ों की संपत्ति है।

चुनाव प्रहरी की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि नए मंत्रिमंडल में कुल 25 मंत्रियों में से सात आपराधिक मामलों में उलझे हुए हैं। इनमें से तीन पर गंभीर आपराधिक आरोप हैं। इनमें से कम से कम 19 मंत्री करोड़पति हैं।

आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे मंत्रियों में पटेल राघवजीभाई हंसराजभाई, अरविंदभाई गोरधनभाई रैयानी, वघानी जितेंद्रभाई सावजीभाई और राजेंद्र त्रिवेदी शामिल हैं। गंभीर आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे मंत्री परमार प्रदीपभाई खानाभाई हैं; जीतूभाई चौधरी और संघवी हर्ष रमेशकुमार।

कैबिनेट में सिर्फ दो महिलाएं हैं और 25 मंत्रियों की औसत संपत्ति 3.95 करोड़ रुपए है।

“सबसे अधिक घोषित कुल संपत्ति वाले मंत्री विसनगर निर्वाचन क्षेत्र से पटेल रुशिकेश गणेशभाई हैं, जिनकी संपत्ति 14.95 करोड़ रुपये है। सबसे कम घोषित कुल संपत्ति वाले मंत्री महमेदाबाद निर्वाचन क्षेत्र से चौहान अर्जुनसिंह उदेसिंह हैं, जिनकी संपत्ति 12.57 लाख रुपये है।

कम से कम 13 मंत्रियों, जिनकी संख्या 52 प्रतिशत है, ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 11 (44 प्रतिशत) मंत्रियों ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता रखने की घोषणा की है। एक मंत्री साक्षर है।

कुल 13 मंत्रियों ने अपनी आयु 31-50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 12 (48%) मंत्रियों ने अपनी आयु 51-70 वर्ष के बीच घोषित की है।

गुजरात में भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार के नए मंत्रियों ने गुरुवार को शपथ ली। 59 वर्षीय पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल ने पिछले सप्ताह विजय रूपाणी के अचानक इस्तीफे के बाद सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला।

राज्य में विधानसभा चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से 99 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method