Source: 
ABP News
https://www.abplive.com/elections/gujarat-election-2022-89-percent-bjp-candidates-in-first-phase-of-gujarat-elections-are-crorepatis-adr-report-2266710
Author: 
ABP Live
Date: 
25.11.2022
City: 

Gujarat Election 2022: इस बार के चुनाव में राजकोट साउथ से बीजेपी के उम्मीदवार रमेश तिलाला 175.78 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी हैं.

ADR Report: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 का बिगुल बज चुका है. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक इस साल गुजरात चुनाव के पहले चरण में बीजेपी के 89 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनकी औसत संपत्ति 13.4 करोड़ रुपये है. इसके साथ ही गुजरात में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 'करोड़पति' उम्मीदवारों की संख्या में भारी उछाल आया है. 

एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार के चुनाव में राजकोट साउथ से बीजेपी के उम्मीदवार रमेश तिलाला 175.78 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. एडीआर के प्रमुख मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अनिल वर्मा ने कहा, "चुनावों में धन बल की भूमिका इससे स्पष्ट है कि सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियां अमीर उम्मीदवारों को टिकट देते हैं."

27 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति 
पहले चरण के मतदान में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें से 27 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि 2017 के चुनाव में पहले चरण के चुनाव में यह आंकड़ा 21 फीसदी था. पहले चरण में 89 साटों पर मतदान होना है, इसमें बीजेपी के 89 उम्मीदवारों में से 79 करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 73 फीसदी और 'आप' के 33 फीसदी उम्मीदवारों ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है. पहले चरण में चुनाव लड़ रहे बीजेपी के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 13.4 करोड़ रुपये है. वहीं, कांग्रेस के उम्मीदवार की औसत संपत्ति 8.38 करोड़ रुपये है. 

दूसरे और तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी
वहीं, गुजरात के पहले चरण में दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजकोट उत्तर से उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु हैं. राजगुरु ने अपने हलफनामें में 162 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, जिसमें से उन पर 76 करोड़ रुपये की देनदारिया हैं. जबकि मानेवदर सीट से बीजेपी म्मीदवार जवाहर चावड़ा 130 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. 

बसपा के प्रत्याशी के पास सबसे कम संपत्ति 
बीजेपी और कांग्रेस की तुलना में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.99 करोड़ रुपये है, जबकि भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 23.49 लाख रुपये है. वहीं, तापी जिले की व्यारा सीट से बसपा के प्रत्याशी राकेश गामित के पास महज 1000 रुपये की संपत्ति है. वह सबसे कम घोषित संपत्ति वाले उम्मीदवार हैं.

बता दें कि राज्य में दो चरणों में होंगे, जिसमें पहले चरण में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण में बाकी बची हुई सीटों के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग होगी. 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method