Source: 
ABP News
https://www.abplive.com/elections/gujarat-assembly-election-2022-adr-releases-richest-candidate-data-and-criminal-record-of-gujarat-1-phase-candidates-see-here-2266948
Author: 
ABP Live
Date: 
25.11.2022
City: 

Gujarat Assembly Polls 2022: बीजेपी के राजकोट दक्षिण के प्रत्याशी रमेश भाई टिलाला के पास एक सौ पचहत्तर करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार वही हैं.

Gujarat Assembly Polls 2022: गुजरात में इस बार चुनाव काफी रोमांचक हो चूका है. सभी दल एक-दूसरे से बेहतर होने का दावा कर रहे हैं. इस बार का मुक़ाबला बीजेपी,कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है. आप की तरफ से लगातार दावा किया जा रहा है कि वो गुजरात में एकदम भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाएगी और जनता के हित के लिए काम करेगी. अब गुजरात में सरकार किसकी बनती है ये आठ को तय हो जाएगा. गुजरात में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होने वाली है. इसी बीच एडीआर (All attribute to Association of Democratic Reforms) की एक रिपोर्ट सामने आई है. उस रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में सबसे ज्यादा दागी लोगों को टिकट आम आदमी पार्टी ने दिया है. 

गुजरात में कितने दागियों को टिकट?
पहले चरण के AAP के 32 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके ऊपर आपराधिक केस दर्ज हैं. कांग्रेस ने 21 वहीं बीजेपी ने 14 ऐसे उम्मीदवारों को चुनाव के लिए टिकट दिया है. कुछ उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. ऐसे उम्मीदवारों में आप के 26, कांग्रेस ने 18 और बीजेपी ने 11 उम्मीदवार शामिल हैं. एडीआर की रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि नौ उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ जुर्म करने पर केस दर्ज हैं , तीन हत्या से सम्बंधित मामले में आरोपी हैं और 12 ऐसे भी प्रत्याशी हैं जिन्होंने हत्या करने की कोशिश की है. 

किसके पास कितने पैसे, कौन ज्यादा करोड़पति ?

एडीआर रिपोर्ट में प्रत्याशियों के आर्थिक बैकग्राउंड के बारे में भी बताया गया है. पहले चरण के 73 ऐसे प्रत्याशी है जिनके पास पांच करोड़ या उससे ज्यादा सम्पत्ति है. वही 77 ऐसे हैं जो दो करोड़ से पांच करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. एक सौ पच्चीस उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास पचास लाख से दो करोड़ के बीच संपत्ति है. तीन 347 ऐसे प्रत्याशी हैं जो दस लाख से कम के भी मालिक हैं. 

संपत्ति में कौन कहा खड़ा ?

तीन ऐसे प्रत्याशी हैं जो सबसे ज्यादा संपत्ति के मालिक हैं. यह लिस्ट एडीआर के तरफ से सामने आई है. ख़ास बात यह है कि इस लिस्ट में आम आदमी पार्टी के एक भी प्रत्याशी का नाम नहीं है. पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार बीजेपी के राजकोट दक्षिण के प्रत्याशी बने रमेश भाई टिलाला हैं जिनके पास एक सौ पचहत्तर करोड़ से ज्यादा संपत्ति है. दूसरे पायदान पर कांग्रेस के उम्मीदवार इंद्रनिल राज्यगुरू हैं जो इस साल राजकोट पूर्व से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके पास एक सौ बासठ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. तीसरे स्थान पर बीजेपी के उम्मीदवार जवार भाई चावड़ा हैं जिनकी संपत्ति एक सौ तीस करोड़ से ज्यादा की है. 

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method