Source: 
Zee News
https://zeenews.india.com/hindi/zeesalaam/news/trinamool-congress-becoms-second-richest-party-after-bhrtiya-janta-pary/1593282
Author: 
Hussain Tabish
Date: 
02.03.2023
City: 
Kolkata

Richest Party in India: एसोसिएशन ऑफ डेमोकेट्रिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा के बाद तृणमूल कांग्रेस दूसरी सबसे अमीर पार्टी बन गई है.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में आमदनी के मामले में भाजपा के बाद तृणमूल कांग्रेस मुल्क की दूसरी सबसे अमीर पार्टी बनकर उभरी है. एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है. 
वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों की आमदनी पर एसोसिएशन ऑफ डेमोकेट्रिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा 1,917 करोड़ रुपये के साथ सबसे ज्यादा आमदनी करने वाली पार्टी बनी रही है, जबकि तृणमूल कांग्रेस इस गिनती में 545.75 करोड़ रुपये के साथ दूसरे मुकाम पर है. कांग्रेस 541.27 करोड़ रुपये के साथ तीसरे नंबर पर आ गई है.
हालांकि, कुल आमदनी के चुनावी बॉन्ड से होने वाली आमदनी के प्रतिशत के मामले में, तृणमूल कांग्रेस भाजपा को दूसरे मुकाम पर पीछे छोड़ते हुए पहले नंबर पर आ गई है. 
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021-22 के दौरान तृणमूल कांग्रेस की आमदनी का लगभग 97 (96.77) प्रतिशत इलेक्टोरल बॉन्ड से आया है. भाजपा के मामले में, चुनावी बांड समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष के दौरान उनकी कुल आमदनी का सिर्फ 54 प्रतिशत योगदान करते हैं.

वहीं, खर्च की बात करें तो जहां तृणमूल कांग्रेस ने समीक्षाधीन वित्त वर्ष के दौरान अपनी कुल आमदनी का 49.17 फीसदी खर्च किया, वहीं इसी दरमियान में भाजपा के लिए यह आंकड़ा 44.57 फीसदी है. समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष के दौरान कांग्रेस ने अपनी आमदनी का लगभग 74 (73.98) फीसदी खर्च कर दिया.
गौरतलब है कि चुनावी बांड सिस्टम तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा शुरू किया गया था. तब सभी विपक्षी दलों ने सिस्टम में ज्यादा पारदर्शिता की मांग की, ताकि कोई भी सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत इस स्रोत से होने वाली आमदनी के बारे में जानकारी हासिल कर सके.


© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method