Source: 
Author: 
Date: 
02.08.2017
City: 
New Delhi

बिहार में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश पर एक बार फिर निशाना साधा है। तेजस्वी ने कहा कि भ्रष्टाचार के फर्जी आरोप लगाकर नीतीश कुमार एनडीए में जाकर मिल गए हैं। उन्होंने कहा, नीतीश कह रहे हैं कि अंतरआत्मा की आवाज पर इस्तीफा दिया। पनामा पेपर घोटाले में जिनका नाम आया है क्या नीतीश कुमार इसके लिए पीएम मोदी से जांच की मांग करेंगे। बीजेपी के जितने सीएम का नाम पनामा पेपर्स लीक में आया है या फिर अमिताभ या उद्योगपति अडाणी के भाई का नाम आया है क्या उसकी जांच होगी। पनामा घोटाला में दो देश कें प्रधानमंत्रियों को पद छोड़ना पड़ा। क्या सीएम नीतीश कुमार पनामा पेपर्स के मामले में जांच करवाएंगे। व्यापम घोटाले में 50 से ज्यादा लोग मारे गए हैं क्या नीतीश कुमार उसकी जांच करवाएंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (फाइल फोटो)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (फाइल फोटो)

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को प्रमुख ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की है। शीर्ष बैंक ने यह कदम कमजोर मुद्रास्फीति और मांग में आई गिरावट को देखते हुए उठाया है। आरबीआई के वित्त वर्ष 2017-18 के तीसरे द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में वाणिज्यिक बैंकों के लिए रेपो रेट या अल्पकालिक ऋण दर को 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट को भी 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया है। शीर्ष बैंक द्वारा लगातार चार मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद यह कटौती की गई है। पिछली बार यह कटौती साल अक्टूबर 2016 में की गई थी।

चीन ने भारत से बिना शर्त सेना हटाने की मांग की (फाइल फोटो)

चीन ने भारत से बिना शर्त सेना हटाने की मांग की (फाइल फोटो)

डाकोला विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच की तनातनी कम होती नहीं दिख रही है। बुधवार को एक बार फिर से चीन ने भारत को चेतावनी भरे अंदाज़ में डाकोला से अपने सैनिको को हटाने को बोला है। चीन ने आगाह करते हुए कहा है कि भारत अगर वाकई इस मुद्दे का सामाधान चाहता है तो उसे पहले डाकोला से अपने सैनिकों को हटाना होगा। इतना ही नहीं चीन ने भारत को सेना नहीं हटाने की स्थिती में गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

बिहार में भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर हाल ही में महागठबंधन तोड़ने वाले नीतीश कुमार के दावे की पोल एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने खोलकर रख दी है। एनडीए के साथ मिलकर जो नई सरकार नीतीश कुमार ने बनाई है उसमें करीब 75 फीसदी मंत्री दागी हैं और उनपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। एडीआर के रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में एनडीए गठबंधन के तहत जेडीयू, बीजेपी, एलजेपी की सरकार के 29 में से 22 मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं कांग्रेस आरजेडी और जेडीयू के महागठबंधन वाली सरकार के 28 में से 19 मंत्री दागी थे।

इंडिगो एयरलाइन्स (फाइल फोटो)

इंडिगो एयरलाइन्स (फाइल फोटो)

देश की प्रमुख एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने अपनी 11वीं सालगिरह के मौके पर ग्राहकों के लिए एक खास ऑफर लेकर आई है। इस ऑफर के तहत 2 अगस्त से 6 अगस्त के बीच टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। इन टिकटों पर यात्री 21 अगस्त, 2017 से 24 मार्च, 2018 तक यात्रा कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत श्रीनगर-दिल्ली का किराया 1,611 रुपये, दिल्ली-उदयपुर का 1,411 और दिल्ली-मुंबई का 1,911 रुपये रखा गया है। 11 वर्ष पूरे होने के मौके पर सभी कीमतों को 11 के आखिरी आंकड़ें के साथ पेश किया गया है। चेन्नई से शुरू होने वाली यात्राओं के टिकट की बात करें, तो इनकी कीमत कुछ इस प्रकार रखी गई है, कोयंबटूर- 1,111, कोच्चि- 1,311, दिल्ली- 3,311, गुवाहाटी- 3,111, गोवा- 1,911 , हैदराबाद- 1,311, इंदौर- 3,011, मदुरै- 1,211, पोर्ट ब्लेयर- 3,311, जयपुर- 3,811, पुणे- 1,811 रुपये।

कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार (फोटो-ANI)

कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार (फोटो-ANI)

आयकर विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार के आवास और एक निजी रिसॉर्ट ईगलेटन गोल्फ समेत 39 ठिकानों पर छापेमारी की। यह वही रिसॉर्ट है, जिसमें गुजरात से कांग्रेस के 44 विधायकों को ठहराया गया है। शिवकुमार के दिल्ली स्थित सफदरजंग वाले घर से आयकर विभाग ने 7.5 करोड़ रुपये भी बरामद किये हैं। एक आयकर अधिकारी ने जब्त की गई नकदी की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने शिवकुमार के आवास से नकदी जब्त की है।

लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना (फाइल फोटो)

लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तान से कहा है कि वह लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना का शव अपने वतन ले जाए। पाकिस्तानी आतंकवादी अबु दुजाना को पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने मंगलवार को उस वक्त मार गिराया, जब वह जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के एक गांव में अपनी पत्नी से मिलने आया था। मारे गए आतंकवादी के सिर पर 15 लाख रुपये का इनाम था। मुठभेड़ में उसका एक साथी भी मारा गया। दुजाना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र का रहने वाला था। दुजाना अगस्त 2015 में उधमपुर हमला सहित भारतीय सुरक्षा बलों पर किए गए कई हमलों में शामिल था। उधमपुर हमले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान शहीद हो गए थे, जबकि 12 अन्य घायल हो गए थे।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (फाइल फोटो)

संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस ने कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री के 39 ठिकानों पर हुई आयकर विभाग की छापेमारी का मुद्दा उठाया और वेल में आकर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस ने कहा कि गुजरात में राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ओछी हरकत कर रही है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा कि आयकर विभाग की छापेमारी का समय और जगह बताती है कि यह सब टारगेटेड है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सत्ता का दुरुपयोग आज ट्रेंड बन गया है।

किशनगंगा हाइड्रोपावर परियोजना

किशनगंगा हाइड्रोपावर परियोजना

विश्व बैंक ने झेलम और चेनाब नदी की सहायक नदियों पर पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण की अनुमति भारत को दे दी है। पाकिस्तान किशनगंगा (330 मेगावाट) और रातले (850 मेगावाट) हाइड्रोपावर परियोजना का विरोध कर रहा था। विश्व बैंक ने कहा, समझौते की विभिन्न शर्तों के अनुसार भारत को अन्य इस्तेमाल के साथ ही हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर निर्माण करने का अधिकार है। इसके साथ ही विश्व बैंक ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सचिव स्तर की वार्ता काफी सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में हुई।

उत्तर-पूर्व विकास राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह (फाइल फोटो)

उत्तर-पूर्व विकास राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने कहा है कि देश के मुख्य न्यायाधीश और राज्यपाल का कार्यालय आरटीआई के दायरे में नहीं आते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह ने लोकसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत के मुख्य न्यायाधीश और राज्यपाल का कार्यालय केंद्रीय सूचना आयोग के रिकॉर्ड्स में लोक प्राधिकारी के तौर पर दर्ज नहीं किये हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method