Source: 
दैनिक भास्कर
https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/adr-and-bew-report-of-bihar-municipal-election-2022-released-out-of-214-chief-councillors-74-are-fifth-pass-32-have-criminal-cases-registered-against-them-131026397.html
Author: 
Date: 
12.03.2023
City: 
Patna

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 को लगभग 3 महीने होने को हैं। सभी जिलों के मेयर, डिप्टी मेयर सहित पार्षदों ने शपथ लेकर अपने-अपने कामों को शुरू भी कर दिया है। लेकिन अब इसी बीच ADR (एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने नगर निकाय चुनाव 2022 की एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 में विजेता उम्मीदवारों द्वारा घोषित वित्तीय, आपराधिक, शिक्षा, लिंग और अन्य विवरणों के आधार पर विश्लेषण कर रिपोर्ट जारी किया है।

इसमें बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 के मुख्य पार्षद 223 में से 214 मुख्य पार्षद विजेता के शपथपत्र का विश्लेषण किया गया। इसके साथ ही सभी मुख्य पार्षद के द्वारा दिए गए आपराधिक पृष्ठभूमि सहित कई चीजों का विश्लेषण किया गया। इसमें से कई सिर्फ 5वीं पास हैं तो कईयों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

विश्लेषण ना किए जाने वाले विजेता

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 में ADR और BEW (बिहार इलेक्शन वॉच) ने 223 में से 214 मुख्य पार्षद विजेता के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है। जिसकी रिपोर्ट उन्होंने अब जारी की है। इसमें से 9 मुख्य पार्षद विजेता उम्मीदवार के शपथपत्र स्पष्ट ना होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं किया है।

इन 9 विजेता उम्मीदवारों का शपथपत्र नहीं हुआ स्पष्ट

सुनील कुमार भारती-दरभंगा-दरभंगा सदर (नगर पंचायत भरवारा)

रवि शंकर-नालंदा-राजगीर (नगर पंचायत पावापुरी)

शिल्पी कुमारी-पटना-दानापुर (नगर परिषद दानापुर निजामत)

निरंजन मंडल-पूर्णिया-धमदाहा (नगर पंचायत रूपौली) जगदीशपुर (नगर पंचायत बिहिया)

सचिन कुमार गुप्ता-भोजपुर-जगदीशपुर (नगर पंचायत बिहिया)

रामनरेश प्रसाद मेहता- मुजफ्फरपुर-मुजफ्फरपुर पुरवी (नगर पंचायत मुरौल)

पूनम देवी – मुजफ्फरपुर – मुजफ्फरपुर पुरवी (नगर पंचायत मीनापुर)

कैलाश पासवान - मधुबनी - जयनगर (नगर पंचायत जयनगर)

रौनक जहां परवेज-सीतामढ़ी-सीतामढ़ी सदर (सीतामढ़ी नगर निगम)

आपराधिक पृष्टभूमि में विजेता का नाम

इसके साथ ही आपराधिक मामलों को लेकर भी ADR और BEW ने कई सूची में विजेताओं के नाम जारी किए हैं। आपराधिक मामलों में 214 मुख्य पार्षद में से 19% विजेता हैं। वहीं 13% ऐसे मुख्य पार्षद हैं जिनपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है। विजेताओं में 45% करोड़पति है।

  • आपराधिक मामले:- 214 में से 40 (19 प्रतिशत) ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किया है।
  • गंभीर आपराधिक मामले:- 27 (13 प्रतिशत) लोगों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए है।
  • हत्या से संबंधित मामले घोषित करने वाले विजेता उम्मीदवारः 2 विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या (आईपीसी -302 ) से संबंधित मामले घोषित किए है।
  • हत्या का प्रयास से संबंधित मामले घोषित करने वाले विजेता उम्मीदवारः 6 विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या का प्रयास (आईपीसी - 307 ) से संबंधित मामले घोषित किए हैं।
  • महिलाओं के ऊपर अत्याचार से संबंधित मामले घोषित करने वाले विजेता उम्मीदवारः 2 विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर महिलाओं से स्त्री की लज्जा भंग करने के आशय से उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग (आईपीसी - 354 ) से संबंधित मामले घोषित किए है।

गंभीर आपराधिक मामलों के लिए मापदंड

1. पांच साल या उससे अधिक सजा वाले अपराध 2. गैर जमानती अपराध 3. चुनाव से संबंधित अपराध (धारा 171 अथवा रिश्वतखोरी) 4. सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने से संबंधित अपराध 5. हमला, हत्या, अपहरण, बलात्कार से संबंधित अपराध 6. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में उल्लिखित अपराध ( धारा 8) 7. भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम कानून के तहत अपराध 8. महिलाओं के ऊपर अत्याचार से संबंधित अपराध

वित्तीय पृष्टभूमि में कई करोड़पति विजेता

बिहार नगर निकाय चुनाव में विजेता उम्मीदवारों के द्वारा दिए गए वित्तीय पृष्टभूमि का भी विश्लेषण किया गया। जिसमें करोड़पति विजेता उम्मीदवार 214 में से 97 यानी 45% विजेता उम्मीदवार करोड़पति हैं। बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 में विजेता उम्मीदवारों का संपत्ति विवरण दिया गया है।

वहीं इनके औसतन संपत्ति की बात करें तो बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 में विजेता उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति ₹3.10 करोड़ है। साथ ही इनमें से 3 अधिकतम संपत्ति वाले विजेता उम्मीदवार हैं। जिसमें कटिहार से उषा देवी अग्रवाल, मुजफ्फरपुर से कुमारी अर्चना और पश्चिम चंपारण से गरिमा देवी सिकरिया हैं। जिनके पास क्रमशः: 93 करोड़, 41 करोड़ और 40 करोड़ है।

वहीं सबसे कम संपति वाले में 3 विजेता में उम्मीदवार हैं। जिसमें गया से बलदेव दास के पास 51 हजार, शेखपुरा से रोहित मांझी के पास 1 लाख 30 हजार और नालंदा से आलोधनी देवी के पास 1 लाख 38 हजार है। अधिकतम देनदारी घोषित करने वाले विजेता उम्मीदवारों में 14 विजेता उम्मीदवारों ने अपनी देनदारी 50 लाख से अधिक घोषित की है।

शैक्षिक योग्यता, लिंग और आयु के विजेता उम्मीदवार

शैक्षिक योग्यता: 74 (35 प्रतिशत) विजेताओं ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है, जबकि 78 (36 प्रतिशत) विजेता उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की है 1 विजेता उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा धारक घोषित की है। 57 विजेता उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर और 4 ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर घोषित की है।

विजेता उम्मीदवार की आयु: 96 (45 प्रतिशत) विजेता उम्मीदवारों ने अपनी आयु 21 से 40 वर्ष के बीच घोषित की है, जबकि 112 (52 प्रतिशत) विजेता उम्मीदवार ने अपनी आयु 41 से 70 वर्ष के बीच घोषित की है 4 ने अपनी आयु 70 वर्ष से अधिक और 2 ने अपनी आयु घोषित नहीं की हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method