Source: 
Author: 
Date: 
10.02.2017
City: 
Lucknow

असोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यूपी में दूसरे चरण के चुनाव के प्रत्याशियों की पृष्ठभूमि का ब्योरा जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण में सबसे ज्यादा आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को टिकट एसपी ने दिए हैं। वहीं एसपी और बीएसपी दोनों ही करोड़पतियों के मामले में लगभग बराबर हैं। बीजेपी भी करोड़पतियों को टिकट देने के मामले में इनसे थोड़ी ही पीछे है।

दूसरे चरण में 69 विधानसभा सीटों के लिए 92 दलों के 721 प्रत्याशी मैदान में है। इसमें 6 राष्ट्रीय, 6 क्षेत्रीय और 80 गैर मान्यता प्राप्त पार्टियां हैं। कुल 719 की पृष्ठभूमि उनके ऐफिडेविट के आधार पर परखी गई। इस चरण के लिए वोट 15 फरवरी को पड़ेंगे। रिपोर्ट के अनुसार 84 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर हत्या, हत्या के प्रयास, महिला अत्याचार, अपहरण जैसे गंभीर मुकदमे हैं। एसपी-कांग्रेस गठबंधन ने 69 सीटों में 37 सीटों पर आपराधिक रेकार्ड वालों को टिकट दिया है।

वहीं, गठबंधन के 64 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बीएसपी के 25 उम्मीदवार आपराधिक बैकग्राउंड के और 58 करोड़पति हैं। खास बात है कि बीएसपी प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 7.01 करोड़ है जो कि सभी दलों में सर्वाधिक है। बीजेपी के 16 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे हैं जबकि 50 करोड़पतियों को पार्टी ने टिकट दिया है।

दोनों चरणों में 18% आपराधिक पृष्ठभूमि के
एडीआर ने दोनों चरणों में प्रत्याशियों को लेकर जो आंकड़ा जारी किया है, उसे मिला लें तो 140 सीटों पर 18 फीसदी प्रत्याशी आपराधिक बैकग्राउंड के हैं। इनमें 15 फीसदी पर गंभीर मुकदमे हैं। वहीं कुल 1555 उम्मीदवारों में 42 फीसदी ग्रैजुएट या इससे अधिक पढ़े हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method