Source: 
Author: 
Date: 
03.12.2018
City: 

एडीआर के आंकड़ों के मुताबिक दागी उम्मीदवारों की बात करें तो इस बार के चुनाव में 108 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके ऊपर कोई न कोई मुकदमा कायम है. दागियों के मामले में कांग्रेस बीजेपी से आगे है. जहां कांग्रेस ने ऐसे 31 उम्मीदवार उतारे हैं, तो वहीं बीजेपी ने 25 दागी उम्मीदवार उतारे हैं.

राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को वोटिंग होनी है. ऐसे में बीजेपी-कांग्रेस समेत कुल 36 राजनीतिक दलों ने 583 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. जहां सत्ताधारी बीजेपी की तरफ से 152 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं तो वहीं कांग्रेस ने 141 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

चुनाव की निगरानी करने वाली गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमेक्रैटिक रिफॉर्म (एडीआर) द्वारा सभी दलों के चुनावी हलफनामे के आंकलन के आधार पर इस बार राजस्थान में 583 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. आंकड़ों के मुताबिक जमींदारा पार्टी की कामिनी जिंदल सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, इनकी संपत्ति 287 करोड़ रुपये है. दूसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार परसराम मोरदिया हैं, जिनकी संपत्ति 172 करोड़ रुपये हैं. जबकि तीसरे स्थान पर बीजेपी विधायक और नीम का थाना से उम्मीदवार प्रेम सिंह बाजौर हैं, जिनकी संपत्ति 142 करोड़ रुपये है. चौथे नंबर पर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सादुलशहर से ओम विश्नोई हैं, जिनकी संपत्ति 128 करोड़ रुपये है.  

एडीआर द्वारा जारी पिछले आंकड़ों के मुताबिक कामिनी जिंदल की संपत्ति 198 करोड़ रुपये थी, जो अब बढ़कर 287 करोड़ रुपये हो गई है. तो वहीं बीजेपी के प्रेम सिंह बाजौर की संपत्ति 87 करोड़ रुपये थी, जो अब बढ़कर 142 करोड़ हो गई है. वहीं कांग्रेस विधायक विश्वेंद्र सिंह जिनकी संपत्ति 118 करोड़ रुपये थी, जो अब घटकर 95 करोड़ हो गई है.

यह भी पढ़ें-बीजेपी के गढ़ हाड़ौती के किसानों में असंतोष, अपने ही घर में घिरीं महारानी

बता दें कि 200 सदस्यों वाली विधानसभा में इस समय प्रदेश के 141 विधायक ऐसे हैं, जो करोड़पति हैं. विधायकों द्वारा दिए गए अपनी संपति के ब्यौरे और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोंस (एडीआर) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा के 157 विधायकों में से 115 विधायक करोड़पति हैं.

वहीं कांग्रेस के 25 में से 16, 7 निर्दलियों में 4, NPP के चारों, NUZP के 2 में से 1 और बसपा के 2 में से 1 विधायक करोड़पति है. इस हिसाब से कुल 197 में से 141 विधायकों के नाम करोड़पतियों की श्रेणी में हैं.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method