Source: 
Hindi.oneindia
https://hindi.oneindia.com/news/india/lok-sabha-criminal-charges-against-44pc-mps-and-5pc-are-billionaires-adr-report-905591.html
Author: 
Anjan Kumar Chaudhary
Date: 
29.03.2024
City: 

लोकसभा के मौजूदा सांसदों से जुड़े आपराधिक मामलों को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, उससे लगता है कि लगभग आधे जनप्रतिनिधियों पर कोई न कोई आपराधिक मामला दर्ज है। इस रिपोर्ट में उन सांसदों का भी रिकॉर्ड खंगाल कर बताया गया है, जिनके पास 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है।

44% सांसदों के खिलाफ आपराधिक केस- एडीआर रिपोर्ट
मतदान अधिकार संस्था एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने लोकसभा के मौजूदा 514 सांसदों के चुनाव के समय जमा किए गए ब्योरों की पड़ताल की है। इनमें से 44% यानी 225 सांसदों ने अपने खिलाफ आपराधिक मुकदमों के खुलासे कर रखे हैं।

29% लोकसभा सांसद गंभीर अपराधों के मामले
एडीआर ने यह रिपोर्ट सांसदों के चुनावी हलफनामों की छानबीन के आधार पर तैयार की है। इसके मुताबिक 29% लोकसभा सांसद ऐसे हैं, जिनके खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश, सांप्रदायिक उन्नमाद फैलाने, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप हैं।

3 सांसदों के खिलाफ रेप का केस
इस रिपोर्ट के अनुसार कुल 9 सांसदों के खिलाफ हत्या के केस दर्ज हैं, जिनमें से 5 सांसद भाजपा के हैं। वहीं 28 मौजूदा सांसदों ने खुद पर हत्या की कोशिश के मुकदमे का खुलासा किया है, जिनमें से बीजेपी सांसदों की संख्या 21 है। वहीं 16 मौजूदा सांसदों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का केस चल रहा है, जिनमें से 3 के खिलाफ रेप तक के मामले दर्ज हैं।

अगर आपराधिक मुकदमों का सामना कर रहे सांसदों के राज्यों को देखें तो आधे से ज्यादा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेंलगाना और हिमाचल प्रदेश के हैं।

अरबपति सांसदों की संख्या 5%
वहीं, 5% सांसदों के रिकॉर्ड देखने से पता चला है कि उनके पास 100 करोड़ रुपए या उससे भी अधिक की संपत्ति है। सबसे बड़े तीन अरबपतियों में 2 कांग्रेस और एक निर्दलीय सांसद हैं। कांग्रेस के नकुल नाथ और डीके सुरेश और निर्दलीय के रघु रामा कृष्णा राजू सबसे धनाढ्य सांसद हैं।

एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने इस बार भी सैकड़ों करोड़ रुपए की संपत्ति का खुलासा किया है। अन्य अरबपति सांसदों में कांग्रेस और भाजपा नेताओं की संख्या ही ज्यादा है, लेकिन अन्य दलों के सांसद भी अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं।

यह रिपोर्ट ये भी बताती है कि 73% सांसदों के पास ग्रैजुएशन या उससे भी ज्यादा की शैक्षणिक योग्यता है; और मौजूदा लोकसभा में सिर्फ 15% सांसद ही महिलाएं हैं। (इनपुट-पीटीआई)

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method