Source: 
Author: 
Date: 
19.01.2017
City: 

भारत की सबसे बड़ी घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी वीडियोकॉन ने राजनीतिक पार्टी शिवसेना के पार्टी फंड में 85 करोड़ दान दिए हैं. शिवसेना ने भारतीय चुनाव आयोग के आगे इसका खुलासा किया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर के मुताबिक, शिवसेना ने 2015-16 के बैलेंस शीट में विभिन्न कंपनियों से कुल 86.64 करोड़ रुपये दान में मिलने का दावा किया है. इनमें से अकेले वीडियोकॉन ने 85 करोड़ रुपये दिए हैं. गौरतलब है कि वीडियोकॉन के प्रमोटर और सह-मालिक राजकुमार धूत लगातार तीन बार शिवसेना के राज्यसभा सांसद रह चुके हैं.

2015 में वीडियोकॉन ने दिए थे 2.83 करोड़
2015 में वीडियोकॉन ने शिवसेना को 2.83 करोड़ रुपये दान में दिए थे, लेकिन इस बार कंपनी सेना पर और उदार हो गई और यह बढ़कर 85 करोड़ रुपये पहुंच गई, क्योंकि पार्टी को मुंबई नगर निगम चुनाव लड़ने और जीतने के लिए एक बड़ी राशि की जरूरत है. इतना ही नहीं वीडियोकॉन कंपनी ने एनसीपी को 25 लाख रुपये का फंड दिया था.

मुंबई में होने हैं निकाय चुनाव
इस साल मुंबई नगर निगम चुनावों के लिए शहर के विभिन्न भागों से कार्यकर्ता अपने विकल्पों को मापने में लगे हैं. मुंबई के नागरिकों के कार्यकर्ताओं में स्थानीय निकाय चुनावों के लिए इस वर्ष भी उनके विकल्प नापने शुरू कर दिया है. राजनीति में प्रवेश करने के लिए आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के जरिए पिछली बार की तुलना में बेहतर नतीजे को लेकर अभी से रणनीतिक योजनाएं बनाने में जुट गए हैं.

नोटबंदी ने बढ़ाई दिक्कत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और हजार के नोटों को बंद करने के फैसले ने जहां राजनीतिक पार्टियों की कमर तोड़ दी है, वहीं शिवसेना को मिला यह फंड अगले साल होने वाले बीएमसी चुनावों में बहुत बड़ी राहत है. बीएमसी चुनाव अगले साल फरवरी में होने हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इन चुनावों में शिवसेना सहयोगी पार्टी बीजेपी के साथ नहीं, बल्कि अकेले दम पर उतरेगी.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method