Source: 
Author: 
Date: 
26.03.2019
City: 

चुनावी मौसम में लुभावने वादों की झड़ी लगी हुई है. जहां कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने चुनाव जीतने पर हर महीने देश के 20% गरीब लोगों को 6,000 रुपये देने की बात कही, वहीं अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलते ही सभी को घर देने का वादा कर दिया. इसके अलावा और क्या हैं आज की सियासी सुर्खियां, पढ़ें-

क्या चुनाव आयोग EVM से और VVPAT पर्चियों का कर सकता है मिलान, सुप्रीम कोर्ट ने पूछा
# सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को और VVPAT पर्चियां EVM के साथ मिलाने का समर्थन किया है. विपक्ष ने कम से कम 50% VVPAT को EVM के वोटों के साथ मिलाने की गुजारिश की थी.

# टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट की चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने इस मामले में निर्वाचन आयोग को गुरुवार तक जवाब देने को कहा है.

# इससे पहले निर्वाचन आयोग ने कहा था कि इसने करीब 1500 सीटों पर VVPAT पर्चियों का EVM के वोटों से मिलान किया था और एक भी वोट में गड़बड़ी नहीं निकली थी.

चुनावी मौसम में बड़े वादों की झड़ी
# राहुल गांधी ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में देश के 20% गरीब लोगों (करीब 25 करोड़ लोगों) को सालाना 72,000 रुपये देने का वादा किया.

# वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली को राज्य का दर्जा मिलने के 10 सालों के अंदर सभी को घर देने का वादा किया है.

# यह बात अरविंद केजरीवाल ने एक चुनावी सभा के दौरान कही.

चुनावों में वोटर्स की प्राथमिकताएं; नौकरी, स्वास्थ्य सुविधाएं और पानी: रिपोर्ट
# टाइम्स ऑफ इंडिया ने 2.7 लाख नागरिकों पर किए गए एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के एक सर्वे पर रिपोर्ट छापी है.

# जिसके अनुसार नागरिकों ने प्राथमिकता में नौकरी, स्वास्थ्य सुविधाओं, पीने के पानी और सड़कों को सबसे ऊपर रखा है.

# इस रिपोर्ट में शहरी और ग्रामीण दोनों ही नागरिकों की पहली प्राथमिकता नौकरी है. हालांकि दूसरी वरीयता पर शहरी लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं और ग्रामीण लोगों के लिए सिंचाई का पानी है.

प्रधानमंत्री मोदी चुनाव प्रचार के दौरान करेंगे 125 रैलियां
# हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के दौरान देशभर में 125 रैलियां करेंगे.

# इन रैलियों के लिए पार्टी ने पूरे देश को अलग-अलग भागों में बांट दिया है. हर भाग में 4 लोकसभा सीटें रखी गई हैं.

# पार्टी के एक नेता ने अखबार से बताया कि इस बार बीजेपी के प्रचार अभियान के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल पर विशेष फोकस होगा.

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method