Source: 
VNM TV News
Author: 
City: 

सत्तारूढ़ दल होने के नाते, भाजपा ने 2019-20 में चंदे के बड़े हिस्से को हासिल करना जारी रखा। इसे चुनावी ट्रस्टों, व्यक्तियों और कॉर्पोरेट सहित 5576 दान से 20,000 रुपये से अधिक के दान में 785.77 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हुए। 350 चंदे में से 139.016 करोड़ रुपये के साथ विपक्षी कांग्रेस काफी पीछे थी। भाजपा को मिली राशि इसी अवधि के दौरान कांग्रेस को मिली राशि से पांच गुना अधिक है और कांग्रेस, राकांपा, भाकपा, सीपीएम और एआईटीसी द्वारा घोषित कुल 228.035 करोड़ रुपये से तीन गुना अधिक है।

दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी ने अमरावती नगर निगम से 4.80 लाख रुपये का चंदा देने की घोषणा की. डेटा जारी करने वाले एक गैर-सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने कहा कि इस दान के खिलाफ पार्टी द्वारा पते, बैंक का नाम, पैन आदि का कोई विवरण नहीं दिया गया है।

“इंटरनेट पर एक आकस्मिक खोज से पता चलता है कि उपरोक्त दाता महाराष्ट्र स्थानीय निकाय की सरकार है। यह एक नगर निगम द्वारा किए गए योगदान की वैधता पर सवाल उठाता है जो एक शासी निकाय है (जिसका मेयर और डिप्टी मेयर बीजेपी से हैं) एक राजनीतिक दल के लिए, “एडीआर ने कहा। एडीआर द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट, वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा प्राप्त 20,000 रुपये से अधिक के दान पर केंद्रित है, जैसा कि पार्टियों द्वारा भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को प्रस्तुत किया गया है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method