Source: 
Hindi Money Control
https://hindi.moneycontrol.com/news/lok-sabha-election/lok-sabha-elections-2024-bjp-candidate-from-krishnanagar-is-the-richest-in-4th-phase-polls-in-west-bengal-1899284.html
Author: 
MONEYCONTROL NEWS
Date: 
06.05.2024
City: 

एडीआर रिपोर्ट में यह भी जानकारी सामने आई है कि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे 21 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है इसमें से भाजपा की कृष्णा नगर से उम्मीदवार अमृता रॉय सबसे अमीर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 554 करोड़ रुपये है

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए मतदान आगामी 13 मई को होंगे। इस चरण में चुनावी मैदान में उतरे 1710 उम्मीदवारों में से 21 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है, जबकि 24 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने घोषित किया है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

संपत्ति

एडीआर रिपोर्ट में यह भी जानकारी सामने आई है कि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे 21 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें से बीजेपी की कृष्णा नगर से उम्मीदवार अमृता रॉय सबसे अमीर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 554 करोड़ रुपये है। वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा उनके हलफनामे के विश्लेषण से पता चला है कि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर कुल 75 उम्मीदवार मैदान में हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा और यूसुफ पठान की संपत्ति

अमृता रॉय के बाद टीएमसी के आसनसोल से उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा की संपत्ति 210 करोड़ रुपये है और बहरामपुर से उम्मीदवार यूसुफ पठान की कुल संपत्ति 45 करोड़ रुपये है। टीएमसी के 7 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है, इसके बाद भाजपा है जिसके छह उम्मीदवार इस लिस्ट में शामिल हैं। एसयूसीआई (सी), कांग्रेस और सीपीआई (एम) के 2-2 उम्मीदवारों के पास भी 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। इस लिस्ट में बसपा और इंडियन नेशनल सोशलिस्ट एक्शन फोर्सेज के 1-1 उम्मीदवार का नाम भी शामिल है।

जगन्नाथ सरकार के पास सबसे कम संपत्ति

राणाघाट में निर्दलीय उम्मीदवार जगन्नाथ सरकार के पास 3,587 रुपये की संपत्ति है, जो इस चरण में किसी भी उम्मीदवार के लिए सबसे कम है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल के 13 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

360 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे 360 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 17 को अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराया गया है, 11 पर हत्या से जुड़े मामले दर्ज हैं, 30 पर हत्या के प्रयास का आरोप है और 50 पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े मामले दर्ज हैं। इसके अलावा, 5 उम्मीदवारों पर रेप के आरोप भी हैं।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method