Source: 
Live Good Morning
https://livegoodmorning.com/%E0%A4%A6%E0%A5%87%E0%A4%B6/politics-congresss-nakul-nath-is-the-countrys-richest-can/cid14114986.htm
Author: 
Good Morning Digital
Date: 
10.04.2024
City: 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्स ने शेयर की टॉप-5 अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट

देश में लोकसभा चुनाव 2024 होने वाले हैं और इनका समय नजदीक आता जा रहा है। इस बार चुनावी मैदान में एक से बढ़कर एक दिग्गज ताल ठोंकते नजर आ रहे हैं और इनका ना केवल राजनीतिक गलियारों में रुतबा है, बल्कि रईसी के मामले में भी ये कहीं आगे हैं। बात करें लोकसभा चुनाव के पहले चरण के सबसे अमीर कैंडिडेट्स की, तो इस मामले में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ पहले पायदान पर हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्स (एडीआर) ने चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के आधार पर टॉप-5 अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट शेयर की है।

टॉप-5 अमीर कैंडिडेट्स में ये नाम शामिल
नकुल नाथ
अशोक कुमार
देवनाथन यादव
माला राज्य लक्ष्मी
माजिद अली 

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, लोस चुनाव के पहले चरण के टॉप 5 अमीर कैंडिडेट्स की लिस्ट में दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार एआईडीएमके की ओर से इरोड (तमिलनाडु) से कैंडिडेट अशोक कुमार है। अशोक कुमार की नेट वर्थ 662 करोड़ रुपये बताई गई है। लिस्ट में तीसरे सबसे दौलतमंद लोकसभा उम्मीदवार तमिलनाडु के शिवगंगा से चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार देवनाथन यादव के पास 304 करोड़ रुपये की संपत्ति है। टिहरी गढ़वाल से भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी माला राज्य लक्ष्मी शाह के पास 206 करोड़ रुपये की संपति है और उन्हें पहले चरण का चौथा सबसे अमीर कैडिडेट बताया गया है. तो वहीं इस मामले में पायदान पर बसपा के देवबंद से कैंडिडेट माजिद अली है। माजिद अली ने चुनावी हलफनामें में अपनी संपति 150 करोड़ रुपये पोषित की है।

पहले चरण के 28 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति
चुनावी हलफनामों के विश्लेषण से पता चला है कि प्रमुख दलों में, राजद के सभी धार उम्मीदवारों, एआईडीएमके के 36 में से 35 उम्मीदवारों, द्रमुक के 22 में से 21 उम्मीदवारों, बीजेपी के 77 में से 69 उम्मीदवारों में 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। इसके अलावा कांग्रेस के 56 में से 49 उम्मीदवार और टीएमसी केड में से वार उम्मीदवार करोड पति हैं। बीएसपी की और से के 86 उम्मीदवारों को उत्तारा गया है और इनमें से 18 के पास 1 करोड़ से ज्यादा की सापति है।

नकुल नाथ की नेटवर्थ 716 करोड़ रुपये
चुनाव अधिकार संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्स (एआर) के मुताबिक मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे नकुल जाथ ने चुनाव आयोग को सौंपे अपने चुनावी हलफनामे में 716 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। इस आंकड़े के साथ ही मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे लोकसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर कैंडिडेट हैं। वे छिदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी है। साल 2019 में दिए गए हलफनामें पर गौर करें तो उस समय नकुल की नेट वर्थ 660 करोड़ रुपये बताई गई थी। यानी इन पांच सालों में उनकी दौलत में 56 करोड़ रुपये का उछाल आया है। बोस्टन से एमवीर की डिवी हासिल करने वाले नकुल नाथ ने शेयर, डिबेंचर्स और बॅन्ड्स में करीब 6 करोड़ रुपये का निवेश किया।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method