Source: 
Author: 
Date: 
31.01.2015
City: 
New Delhi
नई दिल्ली. नई तरह की राजनीति और ईमानदारी का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति एक साल में करीब दोगुनी हो गई है। दिसंबर, 2013 में आप के उम्मीदवारों की दौलत औसतन 2.49 करोड़ रुपए थी। लेकिन जनवरी, 2015 में पार्टी के 70 उम्‍मीदवारों की संपत्ति का औसत आंकड़ा बढ़कर 5.89 करोड़ रुपए हो गया। यह आंकड़ा एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने जारी किया है। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्‍मीदवारों के मामले में भी 'आप' पीछे नहीं है। पार्टी के 23 उम्मीदवारों का आपराधिक बैकग्राउंड है। 'आप' के नेता अरविंद केजरीवाल पर ही ऐसे 10 मुकदमे हैं। हालांकि, इनमें से कोई भी केस गंभीर अपराध का नहीं है।
दिल्ली में मैदान में उतरे 673 उम्मीदवारों में से सबसे अमीर की लिस्ट।
दिल्ली में मैदान में उतरे 673 उम्मीदवारों में से सबसे अमीर की लिस्ट।
दिल्ली में मैदान में उतरे 673 उम्मीदवारों में से सबसे गरीब की लिस्ट।
इस बार दिल्‍ली चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों की औसत दौलत घट गई है। बीजेपी के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 8.29 करोड़ रुपए की जगह 7.96 करोड़ हो गई है। कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 14.25 करोड़ से घटकर 9.60 करोड़ हो गई है।
पांच उम्मीदवारों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

इस बार दिल्‍ली के चुनावी मैदान में उतरे पांच उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी सालाना आय एक करोड़ रुपए से भी अधिक है। राजौरी गार्डन से शिअद के मनजिंदर सिंह सिरसा सालाना 5 करोड़ रुपए कमाते हैं, आरकेपुरम सीट से आप की प्रमिला टोकस सालाना 2 करोड़ रुपए, नजफगढ़ से आप के कैलाश गहलौत, बदरपुर से कांग्रेस के रामसिंह नेताजी और बिजवासन से भाजपा के सतप्रकाश राणा सालाना एक-एक करोड़ रुपए कमाते हैं।

इनकम टैक्स के बारे में जानकारी नहीं दी 
261 उम्मीदवारों ने आयकर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इनमें से 15 उम्मीदवार ऐसे भी थे जिन्होंने अपने हलफनामे में संपत्ति तो एक करोड़ रुपए से अधिक घोषित की है, लेकिन आयकर के बारे में कुछ नहीं बताया। कांग्रेस के ओखला सीट से उम्मीदवार आसिफ मोहम्मद खान ने अपनी संपत्ति 15 करोड़ रुपए से भी अधिक बताई है, लेकिन अपनी आयकर रिटर्न का ब्योरा नहीं दिया है। छह उम्मीदवारों की कुल संपत्ति एक करोड़ रुपए से भी अधिक है लेकिन उन्होंने पैन कार्ड नहीं बना रखा है। कुल 107 उम्मीदवारों के पास पैन कार्ड नहीं है।
गरीब आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति है 37 लाख रुपए
दिल्ली के दंगल के लिए मैदान में आए 673 उम्मीदवारों में से 34 फीसदी उम्मीदवार (230) करोड़पति हैं। कांग्रेस के 59, भाजपा के 50, आप के 44, बसपा के 28 और स्वतंत्र उम्मीदवारों में 27 करोड़पति उम्मीदवार शामिल हैं। उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.32 करोड़ रुपए बनती है। हालांकि कांग्रेस उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 9.60 करोड़ रुपए, भाजपा की 7.96 करोड़ रुपए, आप की 5.89 करोड़, बसपा की 2.16 करोड़ रुपए और स्वतंत्र उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 63.35 करोड़ रुपए बन रही है। मजेदार बात यह है कि गरीब आदमी पार्टी ने सात उम्मीदवार खड़े किए हैं और उनकी औसत संपत्ति 37 लाख रुपए है, इसी तरह गरीब राज पार्टी के छह उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 45 लाख रुपए है।
© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method