Source: 
Author: 
Date: 
04.11.2015
City: 
Patna

बिहार विधानसभा की 57 सीटों के लिए बृहस्पतिवार को पांचवें और अंतिम चरण का मतदान होगा। इस चरण में 58 महिलाओं समेत कुल 827 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला कुल 15543549 मतदाताओं के हाथ में है। अंतिम चरण में सभी 57 सीटों पर कड़ा मुकाबला है और कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। उल्लेखनीय है कि अब तक हुए चारों चरणों के चुनाव में नक्सल प्रभावित इलाकों में वोटिंग का समय तीन बजे तक रखा गया।
बाकी क्षेत्रों में मतदान शाम पांच बजे तक चला। यही व्यवस्था इस चरण में भी रहेेगी।
बिहार में नीतीश कुमार की जदयू, लालू यादव की राजद एवं कांग्रेस गठबंधन का मुकाबला भाजपा, रामबिलास पासवान की लोक जन शक्ति पार्टी एवं माझी की हम गठबंधन के साथ है। बिहार चुनाव के नतीजे रविवार 8 नवंबर को अायेंगे।

आपराधिक केस वाले भी उम्मीदवार बहुत
बिहार में चुनाव लड़ रहे 3450 उम्मीदवारों में से 1038 (30 प्रतिशत) पर आपराधिक केस चल रहे हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के मुताबिक भाजपा के कुल उम्मीदवारों में से 39 फीसदी भाजपा, 41 जदयू, 29 आरजेडी और 41 कांग्रेस एवं 18 फीसदी निर्दलीय हैं।

आयोग की अनुमति के बगैर विज्ञापन नहीं
निर्वाचन आयोग ने आदेश जारी किया है कि उसकी अनुमति के बिना गुरुवार को समाचार-पत्रों में कोई विज्ञापन नहीं छपेगा। गौरतलब है कि भाजपा की ओर से दिए गए विज्ञापन में गाय के मुद्दे पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उनके सहयोगी नेता लालू यादव पर निशाना साधा गया।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method