Source: 
Author: 
Date: 
03.11.2015
City: 
New Delhi

बिहार विधानसभा चुनाव अपने आखि‍री दौर में है। इस बीच, जनता द्वारा चुने गए माननीय विधायक जनता के लिए खर्च होने वाले पैसों से कैसे तरक्की करते हैं, इसकी बानगी बिहार में देखने को मिली है।

legislators-property-in-bihबिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिसर्च (एडीआर) द्वारा तैयार किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते पांच वर्षों में विधायकों की संपत्ति में औसतन 1.71 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। यह चौंकाने वाले आंकड़े ऐसे समय के हैं, जब तेजी से विकास करने वाले राज्यों की सूची में बिहार का ग्रोथ रेट 18.10 फीसदी है। यानी माननीयों की संपत्ति में विकास राज्य के विकास से सैंकड़ों गुना अधिक तेजी से हुआ है।

दरअसल, राज्य में पिछले 5 वर्षों में 160 विधायकों की संपत्ति हैरानीजनक तरीके से बढ़ी है। राज्य की सत्तारूढ़ जेडीयू विधायक पूनम देवी इस फेहरिस्त में सबसे आगे है। । पूनम जेडीयू के टिकट पर खगड़िया से चुनाव लड़ रही हैं। साल 2010 में अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपनी जायदाद 1.87 करोड़ रुपये बताई थी, जो पांच साल बाद ताजा हलफनामे में बढ़कर 41.34 करोड़ हो गई है, यानी पूरे 2103 फीसदी का इजाफा। हालांकि इस ओर एक तर्क यह है कि चुनाव आयोग ने संपत्ति‍ को मौजूदा बाजार भाव से दिखाने की इजाजत दी है।

एक अंग्रेजी अखबार के सामने अपना पक्ष रखते हुए पूनम देवी ने कहा है कि मेरी जमीन की कीमत बीते पांच सालों में कई गुना बढ़ गई है। साथ ही इस बीच मैंने 5 बीघा जमीन भी खरीदी है।’ वहीं नवादा से जेडीयू एमएलए पूर्णिमा देवी की संपत्ति में भी बीते पांच वर्षों में 480 फीसदी का इजाफा हुआ है। पूर्णिमा गोविंदपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। साल 2010 में उनकी संपत्ति 2.78 करोड़ थी, और अब यह 16.14 करोड़ रुपये है।

दरभंगा (देहात) से आरजेडी विधायक ललित कुमार यादव की जायदाद भी 2.83 करोड़ से बढ़कर 12.89 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गई। इसी तरह लखीसराय से बीजेपी विधायक विजय कुमार सिन्हा की संपत्ति‍ पांच वर्षों में 4.13 करोड़ से बढ़कर 15.64 करोड़ हो गई है। चिरैया से सपा विधायक अवनीश कुमार सिंह की संपत्ति‍ भी 1.25 करोड़ से 8.18 करोड़ रुपये हो गई है। वामपंथी दल के विधायक अवधेश की संपत्त‍ि 30 लाख से बढ़कर 48 लाख हो गई है

गौरतलब है कि एडीआर द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक, बीते पांच वर्षों में 160 विधायकों की संपत्ति‍ में औसतन 199 प्रतिशत की बढौतरी हुई है। हिसाब लगाएं तो बीजेपी के 66 विधायक, जेडीयू के 52 और आरजेडी के 12 विधायक इस सूची का हिस्सा हैं। इसमें जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के 7 विधायक और सीपीआई के एक विधायक अवधेश कुमार राय का भी नाम है।

© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method