Skip to main content
Source
IBN Khabar
http://khabar.ibnlive.in.com/news/117891/17/
Date
City
New Delhi
नई दिल्ली। IBN7 और ADR यानी एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने अलग-अलग सांसदों का सर्वे कर उनका रिपोर्ट कार्ड तैयार किया है। इस सर्वे के आधार पर सांसदों को 10 अंकों के पैमाने पर कई तरह की कसौटियों पर कसा गया है। आईए जानते हैं ऐसी तमाम कसौटियों पर कांग्रेस के सांसद राज बब्बर के काम को उनके क्षेत्र फिरोजाबाद की जनता कितना अच्छा या खराब मानती है।

62 साल के राज बब्बर बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता हैं और यूपी के फिरोजाबाद से कांग्रेस के मौजूदा सांसद हैं। 1975 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में अभिनय के गुर सीखने के बाद राज बब्बर मायानगरी मुंबई पहुंचे। 90 के दशक में राज बब्बर सियासत की ओर मुड़े। समाजवादी पार्टी के टिकट पर आगरा से तीन बार सांसद चुने गए। लेकिन 2006 में उन्होंने समाजवादी पार्टी छोड कांग्रेस का दामन थाम लिया और 2009 के चुनाव में फिरोजाबाद से सांसद बने।

जनता के अपने माननीय सांसद तक पहुंच के मामले में राज बब्बर को 10 में से सिर्फ 3.3 अंक मिले हैं। चिकित्सा व्यवस्था के नाम पर उन्हें 5.1 अंक मिले। कानून व्यवस्था के पैमाने पर 4.8, सार्वजनिक परिवहन सुविधा के नाम पर 4.9, सड़कों के नाम पर 4.8 अंक मिले।

स्कूल की सुविधा के पैमाने पर 4.7, इलाके में पीने के पानी के मसले पर 4.7 अंक मिले। जहां तक सांसद पर भरोसे का सवाल है तो उन्हें 4.4 अक हासिल हुए। महिला सुरक्षा के मामले में फिरोजाबाद की जनता ने राज बब्बर को 10 में से 4.6 अंक दिए हैं। नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के मुद्दे पर 4.6 अंक मिले हैं।

इन तमाम मुद्दों और कसौटियों पर बतौर सांसद राज बब्बर को 10 के पैमाने पर फाइनल रेटिंग मिली 4.64। यानी बतौर सांसद फिरोजाबाद में राज बब्बर का कामकाज औसत से नीचे रहा।