Source: 
Haribhoomi
http://www.haribhoomi.com/news/16143-more-than-90-candidates-registered-a-case-on-the-haryana-assembly-elections.html#ad-image-0
Author: 
O.P Pal
Date: 
09.10.2014
City: 
New Delhi
विधानसभा की 90 सीटों के लिए 15 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में 94 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं, जिनमें 70 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या, सांप्रदायिक दंगे और महिलाओं के प्रति अत्याचार जैसे मामले हैं। यदि सभी दागी प्रत्याशी चुनावी जीत हासिल करते हैं तो विधानसभा को दागी बनने से नहीं रोका जा सकेगा।
 
चुनाव में कुल 1351 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से मात्र सात प्रतिशत प्रत्याशियों पर आपराधिक दाग है, लेकिन 94 दागी प्रत्याशियों की संख्या कुल 90 विधानसभा सीटों से भी ज्यादा है। चुनाव सुधार की दिशा में कार्य कर रही गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रकटिक रिफोर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतरे प्रत्याशियों में से 1343 उम्मीदवारों के शपथपत्रों को खंगालकर एक अध्ययन किया है, जिसमें यह तथ्य सामने आए हैं कि 94 प्रत्याशी अपराधिक छवि के हैं, हालांकि यह संख्या वर्ष 2009 में चुनाव लड चुके 109 प्रत्याशियों के मुकाबले कम है।
 
दागी प्रत्याशियों में सर्वाधिक 41 दागी प्रत्याशी निर्दलीय हैं। जबकि इनेलो, हजकां व बीएल के दस-दस, भाजपा के नौ, लोजपा के छह, कांग्रेस के चार, बसपा व सपा के तीन-तीन, संतमत भारतीय पार्टी तथा हरियाणा जन चेतना पार्टी के दो-दो के अलावा सीपीआईएम, गरीब दल व एसयूसीआई का एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं।

संगीन अपराध वाले उम्मीदवार -
 
तोशाम विधानसभा सीट से हजकां प्रत्याशी वेदपाल, हलोपा के गढ़ी सांपला-किलोई से प्रत्याशी रवि कुमार तथा बादली सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रतिराम के खिलाफ हत्या के मामले लंबित हैं, जबकि इनके अलावा 11 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके खिलाफ हत्या का प्रयास के मुकदमें चल रहे हैं।
© Association for Democratic Reforms
Privacy And Terms Of Use
Donation Payment Method